Thursday, September 19, 2024

मेरठ में बारिश और उमस के बीच बढ़े मरीज, ओपीडी छह हजार के पार

मेरठ। बारिश तो तेज उमस में खांसी-जुकाम, बुखार और गले में इंफेक्शन हो रहे हैं। आंखों में परेशानी हो रही है। नतीजतन, सरकारी अस्पतालों में इन बीमारियों के मरीजों की भरमार है। सोमवार को तो एलएलआरएम मेडिकल कॉलेज और जिला अस्पताल में 6009 मरीज पहुंचे। यह इस साल दोनों अस्पतालों की ओपीडी में पहुंचे मरीजों की सबसे ज्यादा संख्या है। अभी तक सामान्य तौर पर इन अस्पतालों में चार से साढ़े चार हजार मरीज पहुंचते हैं। कभी-कभी इनकी संख्या पांच से साढ़े पांच हजार तक भी पहुुंच जाती है, मगर इस बार यह संख्या छह हजार भी पार कर गई।

 

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

मेडिकल कॉलेज में 4368 मरीज और पीएल शर्मा जिला अस्पताल में 1641 मरीज पहुंचे। बारिश आने के साथ ही इस तरह की बीमारियां बढ़ जाती हैं। इस बार जिस तरह की गर्मी और उमस ज्यादा है इसमें बुखार, गले में इंफेक्शन, खांसी-जुकाम और आंखों में परेशानी ज्यादा हो रही है। मेडिकल कॉलेज के प्राचार्य डॉ. आरसी गुप्ता ने बताया कि सोमवार को ओपीडी में सबसे ज्यादा मरीज इन्हीं बीमारियों के पहुंचे। वहीं, जिला अस्पताल के चिकित्सा अधीक्षक डॉ. कौशलेंद्र सिंह ने बताया कि इस सीजन में बीमारियां काफी बढ़ जाती हैं।

 

 

दरअसल, तेज उमस और गर्मी में लोग राहत पाने के लिए बाजार में फलों का ठंडा जूस, सॉफ्ट ड्रिंक समेत अन्य ठंडे पेय पदार्थ पी रहे हैं। इससे इंफेक्शन बढ़ रहा है। फिजिशियन डॉ. वीके बिंद्रा ने बताया कि लोग जंक फूड खा रहे हैं, जिनमें कई मामलों में डीकंपोज मेटेरियल इस्तेमाल होता है, जो सेहत के लिए अच्छा नहीं है। सेहतमंद रहना है तो सावधानियां बरतनी होंगी।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,334FansLike
5,410FollowersFollow
107,418SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय