Saturday, May 18, 2024

मुरादाबाद में 32 अरब के दो हजार के नोट बैंकों में हुए जमा, 15 प्रतिशत ने बदलवाए नोट

मुज़फ्फर नगर लोकसभा सीट से आप किसे सांसद चुनना चाहते हैं |

मुरादाबाद,। दो हजार रुपये के नोटों को बदलने का सिलसिला बैंकों में जारी है। प्रमुख बैंकों में इस काम के लिए सुबह से शाम तक लोगों की आवा-जाही लगी रहती है। जनपद में 23 दिनों में लगभग 32 अरब के दो हजार के नोट बैंकों में जमा किए गए हैं। दो हजार के जितने नोट जमा हुए हैं, उसके सापेक्ष सिर्फ 15 फीसदी नोट ही एक्सचेंज किए गए हैं।

अग्रणी जिला बैंक प्रबंधक विशाल ने शुक्रवार को यह बताया कि दो हजार रुपये के नोट चलन से बाहर होने की घोषणा के बाद से इसे डिपॉजिट करने के लिए बैंक की विभिन्न शाखाओं में काफी संख्या में प्रतिदिन लोग पहुंच रहे हैं।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

स्टेट बैंक मुख्य शाखा के मुख्य प्रबंधक राजीव सिंह ने बताया कि दो हजार रुपये का नोट बड़ी सुगमता के साथ बैंकों में बदला जा रहा है। नोट बदलवाने के लिए किसी भी व्यक्ति से कोई आईडी नहीं मांगी जा रही है।

नोट बदलने के लिए भरपूर समय मिलने के कारण कहीं ज्यादा भीड़ देखने को नहीं मिल रही लेकिन काम लगातार जारी है। इन नोटों को बैंक खातों में जमा करने के अलावा फार्म भरकर भी बदलवा सकते हैं। यह विकल्प उनके लिए है, जिनका बैंक में खाता नहीं है। ऐसे लोग एक दिन में अधिकतम 10 नोट ही बदल सकते हैं।

अगले दिन फिर नोट बदलने के लिए उन्हें दोबारा फार्म भरना होगा। जबकि बाजारों में खरीदारी पर ऐसा कोई नियम लागू नहीं हो रहा है। इलेक्ट्रॉनिक सामानों की दुकानों से लेकर सराफा मार्केट तक गुलाबी नोट खूब पहुंच रहे हैं। इतना ही नहीं पेट्रोल पंपों, बिजली बिल के काउंटरों व रेलवे रिजर्वेशन काउंटर पर भी दो हजार के नोट लेकर लोग पहुंच रहे हैं।

शुक्रवार को लाइनपार व दिल्ली रोड स्थित पंजाब नेशनल बैंक, स्टेट बैंक ऑफ इंडिया, बैंक ऑफ बड़ौदा व सिविल लाइंस स्थित इलाहाबाद बैंक, आईसीआईसीआई बैंक, एचडीएफसी बैंक, एसबीआई मुख्य शाखा, पीएनबी, प्रथमा यूपी ग्रामीण बैंक में लोग कैश काउंटर पर लाइन में लगकर नोट जमा कराते दिखे।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,188FansLike
5,319FollowersFollow
50,181SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय