Tuesday, May 21, 2024

मुज़फ्फरनगर में गरम राख में गिरकर एक युवक की हो चुकी है मौत, दो अन्य हो चुके घायल

मुज़फ्फर नगर लोकसभा सीट से आप किसे सांसद चुनना चाहते हैं |

मोरना। भोपा क्षेत्र में गंगनहर पटरी पर फैक्ट्री से निकली हुई गर्म राख व अन्य अपशिष्ट के ढेर लगे हुए हैं। गर्म राख से निकलती तेज गर्मी पर्यावरण को नुकसान पहुंचा रही है। साथ ही दुर्घटना का खतरा बना हुआ है।

भोपा थाना क्षेत्र के नंगला बुजुर्ग क्षेत्र की नहर पटरी पर फैक्ट्री से निकलने वाली काली राख के ढेर बदस्तूर लगे हुए हैं। काली राख के ढेरों से तेज गर्मी निकल रही है। वहीं बीते वर्ष 9 जुलाई को इसी गर्म राख में गिरकर नंगला बुजुर्ग निवासी युवक मौ. नबी झुलस गया था, जिसकी 28 जुलाई को उपचार के दौरान मौत हो गई थी।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

वहीं 26 जुलाई को गांव भिक्की निवासी युवक सैफ व उसका चाचा मोमीन भी इसी गर्म राख की मरिचिका में गिरकर झुलस गये थे। राख डालने वाले ठेकेदार व उसके पुत्रों के खिलाफ भोपा थाना पर सिंचाई विभाग द्वारा व भिक्की निवासी अहसान की तहरीर पर मुकदमा दर्ज किया गया था तथा इरफान उर्फ भूरा निवासी नंगला बुजुर्ग को गिरफ्तार कर जेल भेजा गया था।

गर्म राख के सैम्पल प्रदूषण विभाग द्वारा लिये गये थे तथा राख में केमिकल होना बताया गया था जबकि मौके पर खुदाई के दौरान कोई कैमिकल का भण्डार नहीं मिल सका था। येनकेन प्रकारेण के बाद प्रदूषण विभाग द्वारा राख को गंगनहर पटरी से उठवाकर उसके निस्तारण की बात बताई गयी थी, किन्तु कार्रवाई में खानापूर्ति कर मामले में इतिश्री का दिखावा मात्र किया गया।

काली राख के ढेर आज भी गंगनहर पटरी पर लगे हुए हैं। तेज धूप में गर्म राख से निकलती गर्मी किसी लावे के समान है, जिससे पर्यावरण को भारी नुकसान पहुंच रहा है। साथ ही जंगली जानवरों के राख में धंसकर मरने की आशंका बनी हुई है। वहीं काली राख के गर्म ढेर में गिरकर कोई भी बडा हादसा हो सकता है।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,188FansLike
5,319FollowersFollow
50,181SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय