Wednesday, May 8, 2024

मुज़फ्फरनगर में फीस बढौत्तरी के विरोध में छात्रों ने कालेज में की तालाबंदी, बढ़ता जा रहा है विरोध

मुज़फ्फर नगर लोकसभा सीट से आप किसे सांसद चुनना चाहते हैं |

मुजफ्फरनगर। फीस बढ़ोतरी का मामला जनपद में लगातार बढ़ता ही जा रहा है। मां शाकुम्भरी विश्वविद्यालय, सहारनपुर द्वारा बढ़ाई गई फीस के विरोध में विभिन्न महाविद्यालयों के छात्र-छात्राएं लगातार विरोध जता रहे है। शुक्रवार को भी फीस बढ़ोतरी के विरोध में जहां जैन डिग्री कॉलेज की छात्राओं ने समाज कल्याण अधिकारी कार्यालय पर प्रदर्शन किया। वहीं आर्य समाज रोड स्थित डीएवी डिग्री कॉलेज के छात्र-छात्राओं ने प्रदर्शन के दौरान गेट पर तालाबंदी कर दी। साथ ही बढ़ाई गई फीस वापस लिये जाने की मांग की। मौके पर पहुंचे एसडीएम सदर ने हंगामा कर रहे विद्यार्थियों को समझाया। वहीं विद्यार्थियों ने एसडीएम सदर को ज्ञापन सौंपते हुए चेतावनी दी कि यदि बढ़ाई गई फीस वापस नहीं हुई तो सभी छात्र-छात्राएं उग्र आंदोलन करेंगे।

मां शाकुंभरी यूनिवर्सिटी सहारनपुर की ओर से परीक्षा फीस बढ़ाए जाने के विरोध में दूसरे दिन भी छात्र-छात्राओं ने फैसले का मुखर विरोध जताते हुए शहर में आर्य समाज रोड स्थित डीएवी डिग्री कॉलेज में तालाबंदी कर दी। छात्र नेता विशु मलिक पीनना के नेतृत्व में कॉलेज के छात्र छात्राएं एकजुट होकर शुक्रवार को कॉलेज के गेट पर पहुंचे और यहां पर फीस बढ़ाये जाने के विरोध में नारेबाजी करते हुए गेट को बंद कर ताला लगा दिया गया। कॉलेज गेट पर ही छात्रों ने प्रदर्शन किया।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

उन्होंने कहा कि लगभग सात गुना परीक्षा फीस बढ़ाये जाने से संकट की स्थिति पैदा हो गई है। पहले परीक्षा का वार्षिक शुल्क एक हजार रुपये लिया जा रहा था, लेकिन अब दो सेमेस्टर की परीक्षा के लिए दो बार करीब सात हजार रुपये का शुल्क लिया जा रहा है। उनका कहना है कि परीक्षा शुल्क बढ़ाए जाने से कई प्रकार की मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है। यदि फीस बढ़ोतरी का निर्णय वापस नहीं लिया गया तो अधिकांश विद्यार्थियों के भविष्य पर संकट छा जायेगा। फीस बढ़ाने के कारण विद्यार्थियों का आर्थिक और मानसिक उत्पीडऩ हो रहा है।

प्रदर्शन की सूचना पर एसडीएम सदर परमानंद झा विद्यार्थियों के बीच पहुंचे और उन्होंने उनकी समस्या को सुनकर प्राचार्य से भी बात की। प्राचार्य ने बताया कि स्थानीय स्तर से इस मामले में कुछ नहीं हो सकता है। विद्यार्थियों की समस्याओं को देखते हुए मां शाकुंभरी यूनिवर्सिटी प्रशासन को कई पत्र भेजे जा चुके हैं। फीस बढ़ोतरी पर उनको ही निर्णय करना है।

इस दौरान विशू मलिक ने एसडीएम सदर को एक ज्ञापन भी सौंपा। यूनिवर्सिटी रजिस्ट्रार के नाम सम्बोधित ज्ञापन में उन्होंने छात्रों की कई समस्याओं को उठाते हुए बताया कि सभी संकायों में परीक्षा फीस में बढ़ोतरी की गयी है। जिस कारण छात्र छात्राओं को अनेक प्रकार की समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है। चौथे और द्वितीय सेमेस्टर के परीक्षाफल घोषित नहीं होने के कारण पांचवें सेमेस्टर की कक्षाएं भी नहीं चल पा रही हैं। उन्होंने छात्र हित में समस्याओं का तत्काल समाधान कराये जाने की मांग की है। इस दौरान कॉलेज परिसर में भारी पुलिस बल भी तैनात रहा।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,237FansLike
5,309FollowersFollow
47,101SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय