Monday, May 6, 2024

मुजफ्फनगर में 19 अप्रैल को पहले चरण में ही पडेंगे वोट, 4 जून को होगी मतगणना, आचार संहिता लागू

मुज़फ्फर नगर लोकसभा सीट से आप किसे सांसद चुनना चाहते हैं |

मुजफ्फरनगर। लोकसभा चुनाव के लिये निर्वाचन आयोग ने कार्यक्रम घोषित कर दिया है, जिसमें मुजफ्फरनगर लोकसभा क्षेत्र में पहले चरण में 19 अप्रैल को ही मतदान होगा और मतगणना 4 जून को होगी। चुनाव की घोषणा होते ही मुजफ्फरनगर में आदर्श आचार संहिता लागू हो गई और जिला प्रशासन भी चुनाव की तैयारियों में जुट गया।
जिला पंचायत सभागार में पत्रकारों से वार्ता करते हुए जिलाधिकारी अरविंद मलप्पा बंगारी ने कहा कि आज से चुनाव कार्यक्रम की घोषणा होते ही जनपद में आचार संहिता लागू हो गई है, इसके अलावा धारा 144 भी लागू है। मुजफ्फरनगर में 20 मार्च से नामांकन पत्र भरे जायेंगे। इसके लिए कचहरी में बैरिकेडिंग कर कड़ी सुरक्षा व्यवस्था की जायेगी और डीएम कोर्ट में नामांकन भरने के लिये प्रत्याशी के साथ केवल 4 लोग ही प्रवेश कर सकेंगे। डीएम ने कहा कि अब कोई भी जनसभा, रैली, नुक्कड़ सभा अथवा जुलूस बिना अनुमति के नहीं निकाला जा सकेगा। इसके लिए पहले बाकायदा अनुमति प्रशासन से लेनी होगी। डीएम ने बताया कि मुजफ्फरनगर लोकसभा क्षेत्र में 1972 पोलिंग बूथ है, जिसमें अतिसंवेदनशील व संवदनशील बूथों की पहचान कर ली गई है और उसी के अनुरूप सुरक्षा व्यवस्था भी बनाई जा रही है।
डीएम ने बताया कि कुल 332 क्रिटिकल बूथ चिन्हित किये गये है, जिनके लिये विशेष व्यवस्था की जा रही है। चुनाव हेतु स्टेटिक मजिस्टेªट, फ्लाईंग स्क्वायड भी तैनात किये जायेगें।  इसके अलावा व्यय प्रेक्षक भी तैनात किये जा रहे है। वीडियो टीम भी निगरानी रखेगी। डीएम ने बताया कि प्रत्याशियों द्वारा जो भी जनसभा की जायेगी, उसके लिये स्थान निर्धरित कर दिये गये है और रिटर्निंग ऑफिसर से लिखित अनुमति लेनी होगी। उन्होंने बताया कि कुल 18,08,000 मतदाता मतदान में भाग लेंगे, जिसमें 41,519 नये मतदाता जुडे है, जिनकी आयु 18 से 19 वर्ष है। डीएम ने बताया कि मतदान केन्द्रों पर मतदान वाले दिन कडी सुरक्षा रहेगी और 85 वर्ष से अधिक आयु वाले व विकलांगों के लिये घर से ही मतदान की व्यवस्था की गई है, जिसके लिये उन्हें पहले ही आवेदन करना होगा।
निर्वाचन विभाग की एक टीम जाकर मतदान करायेगी और बैलेट पेपर को ट्रेजरी में जमा कर दिया जायेगा, जिसे मतगणना के दिन सुबह पांच बजे निकालकर मतगणना स्थल पर ले जाया जायेगा। जिलाधिकारी ने बताया कि चुनाव को लेकर एक नया मोबाइल ऐप भी लाॅच किया गया है, जिस पर सभी जानकारियां उपलब्ध् कराई जायेगी, इसके लिये अलग से अधिकारी की तैनाती की जायेगी। उन्होंने बताया कि 50 हजार रूपये से अधिक नकदी ले जाने के लिये जरूरी कागजात साथ रखने होंगे, जो भी नकदी पकडी जायेगी, उसके बारे में जवाब देना होगा तभी नकदी रिलीज की जायेगी।
उन्होंने बताया कि अभी भी यदि किसी की वोट नहीं बनी है, तो वह 20 मार्च तक आवेदन कर सकता है, जिसके सात दिन बाद वोट बनाकर अपलोड कर दी जायेगी और मतदाता का नाम सूची में दर्ज करा दिया जायेगा, इसके लिये फार्म 6 भरकर देना होगा। डीएम ने कहा कि चुनाव प्रक्रिया के दौरान किसी भी प्रकार की गडबडी बर्दाश्त नहीं जायेगी और जो भी ऐसा करेगा, उसके खिलाफ कठोरतम कार्यवाही अमल में लाई जायेगी।
वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक अभिषेक सिंह ने बताया कि पुलिस प्रशासन ने अपनी सभी तैयारियों पूर्ण कर रखी है और किसी को भी कानून हाथ में नहीं लेने दिया जायेगा। शराब की बिक्री व अन्य प्रलोभन पर भी निगरानी रखी जा रही है, ताकि प्रत्याशी किसी प्रकार की गड़बड़ी न कर सके। जनपद में निष्पक्ष व शांतिपूर्ण तरीके से मतदान सम्पन्न कराने के लिये पर्याप्त मात्रा में अधर््सैनिक बल व पुलिस की तैनाती की जायेगी। जिले में 27 जगह चैक प्वाइंट बनाये गये है, जहां से जिले में आने और जाने वालों पर कडी निगरानी रखी जायेगी।
मतदान के दौरान कोई भी बाहरी व्यक्ति जिले में न रहे, इस पर भी ध्यान दिया जा रहा है। जिला बदर को भी पुलिस पकड़कर बाहर का रास्ता दिखा रही है। एसएसपी ने कहा कि चुनाव को लेकर पूरी तैयारी कर ली गई है और किसी भी किसी भी तरह की गडबड़ी करने वालांे को बख्शा नहीं जायेगा। पत्रकार वार्ता में अपर जिलाधिकारी प्रशासन नरेन्द्र बहादुर सिंह ने बताया कि आदर्श आचार संहिता लागू होते ही जिला प्रशासन की सभी टीमें एक्टिव हो गयी है। हर विधानसभा मंे तीन फ्रलाईंग स्कवायड की तैनाती रहेगी, जो 8-8 घंटे की ड्यूटी पर रहेंगे।
क्रिटिकल पोलिंग बूथों पर सीसीटीवी  कैमरे भी लगाये जायेंगे। उन्होंने बताया कि जिले में शांतिपूर्ण चुनाव सम्पन्न कराने के लिये फ्लाईंग स्क्वायड व स्टेटिक मजिस्ट्रेट की तैनाती भी की गई है। आगामी 19 अप्रैल को पहले चरण में ही मतदान होगा जिस कारण पुलिस प्रशासन की टीमें पूरी तरह से एक्टिव हो गई है और किसी भी तरह की गड़बड़ी रोकने में जुट गई है। वार्ता में एडीएम एफ गजेन्द्र सिंह भी मौजूद रहे।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,237FansLike
5,309FollowersFollow
47,101SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय