Saturday, October 5, 2024

नोएडा में पुलिस आयुक्त ने फोनरवा टीम के साथ की बैठक, अवैध पीजी और गेस्ट हाउस की होगी जांच

नोएडा। नोएडा शहर की सुरक्षा व्यवस्था को और बेहतर बनाने के मकसद से आज फेडरेशन ऑफ नोएडा रेसिडेंट्स वेलफेयर एसोसिएशन (फोनरवा) ने पुलिस आयुक्त लक्ष्मी सिंह के साथ सेक्टर-52 के कम्यूनिटी सेंटर में बैठक की। बैठक में पुलिस आयुक्त के साथ संयुक्त पुलिस आयुक्त (लॉ एंड ऑर्डर) शिवहरी मीणा, डीसीपी नोएडा रामबदन सिंह, एडीसीपी नोएडा मनीष कुमार मिश्र, एसीपी नोएडा-1 प्रवीण कुमार, सहायक पुलिस उपायुक्त शव्या गोयल, अरविंद कुमार सिंह, सहायक पुलिस उपायुक्त ट्रैफिक हेमंत उपाध्याय सहित अन्य पुलिस अधिकारी सेक्टरवासियों की समस्याएं सुनने के लिए मौजूद रहें।

इस बैठक में 150 से अधिक आरडब्ल्यूए के पदाधिकारियों ने भाग लिया। ज्यादातर आरडब्ल्यूए के पदाधिकारियों की शिकायत रही कि उनके सेक्टर में पेट्रोलिंग बहुत कम होती है। इसके अलावा आरडब्ल्यूए के साथ बहुत लंबे समय से संबंधित चैकी प्रभारी और थानेदार के साथ मीटिंग नहीं हो रही है। सेक्टरों में वेंडिंग जोन के अलावा हॉकर, ठेले आदि लग जाते हैं जिससे कि अंदर सेक्टरों की सड़कों में जाम लग जाता है। इसके अलावा साप्ताहिक बाजारों से होने वाली समस्याएं सेक्टरों में पीजी और गेस्ट हाउस की समस्या, सेक्टर में चैकी बनाने का निवेदन और नोएडा की मुख्य सड़कों पर सीसीटीवी कैमरा लगाने का निवेदन सहित अन्य समस्याओं से पुलिस अधिकारियों को अवगत कराया।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

बैठक के दौरान फोनरवा अध्यक्ष योगेंद्र शर्मा ने कहा कि आरडब्ल्यूए पुलिस विभाग को महत्वपूर्ण सहयोग करती है परंतु थानाध्यक्ष और चैकी इंचार्ज से मीटिंग न होने के कारण आपस में समन्वय नहीं हो पा रहा है। निर्देश दिया जाए कि थानाध्यक्ष और चैकी इंचार्ज अपने संबंधित सेक्टरों की आरडब्ल्यूए के साथ लगातार संपर्क में रहें और कम से कम महीने में एक बार आरडब्ल्यूए के पदाधिकारियों के साथ मीटिंग की जाए। उन्होंने हर महीने मीटिंग को कानूनन आवश्यक बनाने की मांग की।

महासचिव केके जैन कहा कि इन दिनों सेक्टरों में पेट्रोलिंग बहुत कम हो रही है। अतः पुलिस पेट्रोलिंग बढ़ाई जाए। इसके साथ-साथ सेक्टरों में अनधिकृत ठेले वाले व हॉकर आदि के कारण जाम लग जाता है और अनजान लोग सेक्टर में घूमते है जिससे सेक्टर में चोरी आदि की घटना का खतरा बढ़ जाता है।

समस्याएं सुनने के बाद पुलिस आयुक्त लक्ष्मी सिंह ने कहा कि पुलिस अधिकारी और पुलिस विभाग पूरी तत्परता से नोएडा में कानून व्यवस्था लागू करने के लिए वचनबद्ध है। उन्होंने कहा कि आरडब्ल्यूए पुलिस विभाग को महत्वपूर्ण सहयोग करता रहता है। यह पुलिस विभाग के आंख और कान का कार्य भी करते हैं। उन्होंने कहा कि एक ही मंच में पूरे नोएडा शहर के आरडब्ल्यूए के पदाधिकारी यहां उपस्थित हैं। इस मीटिंग को करने के लिए फोनरवा का धन्यवाद।

 

उन्होंने आश्वासन दिया कि शीघ्र ही उक्त सभी समस्याओं का जल्द से जल्द समाधान किया जाएगा। उन्होंने साइबर क्राइम से लोगों के बचने के उपाय भी बताते हुए कहा कि शीध्र ही साइबर क्राइम से संबंधित कार्यशाला का आयोजन सभी आरडब्ल्यूए के पदाधिकारियों के साथ किया जायगा। उन्होंने आश्वासन दिया कि आरडब्ल्यूए के साथ पुलिस विभाग समन्वय स्थापित करेगा और इसके लिए हर महीने पुलिस थाने लेवल पर तथा वरिष्ठ अधिकारियों के साथ संबंधित आरडब्ल्यूए के साथ हर महीने मीटिंग की जाएगी। सीसीटीवी कैमरे मुख्य सड़कों पर लगवाने के संबंध में उन्होंने बताया कि नोएडा प्राधिकरण के साथ उनकी बात चल रही है और जल्दी ही सीसीटीवी कैमरे लगवाए जाएंगे। नई चैकी स्थापित करने के संबंध में उन्होंने कहा कि इस पर विचार करेंगे और जहां पर जरूरत होगी वहां पर नई चैकी बनवाई जाएगी।

 

उन्होंने कहा कि बैंडिंग जॉन और अतिक्रमण की समस्याएं नोएडा में बहुत हो गई है। उसको नोएडा प्राधिकरण के साथ ठीक करने का प्रयास किया जाएगा। उन्होंने स्वीकार किया कि नोएडा में ट्रैफिक की समस्या है। इसमें काफी हद तक हम सुधार कर पाए हैं लेकिन अभी इसमें सुधार की आवश्यकता ह,ै इस पर कार्रवाई की जा रही है।

 

उन्होंने यह भी कहा कि आरडब्ल्यूए और एओ के आपस में झगड़ा बढ़ गए हैं इसके लिए प्रयास है कि नोएडा में भी डिप्टी रजिस्ट्रार का कार्यालय खोला जाए जिससे कि आरडब्ल्यूए के आपसी झगड़ा का निपटारा जल्द से जल्द हो सके। सेक्टरों में बने अवैध पीजी और गेस्ट हाउस की जांच कराई जाएगी।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,306FansLike
5,445FollowersFollow
115,034SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय