Sunday, May 12, 2024

सहारनपुर में जिलाधिकारी ने की गेहूँ खरीद की समीक्षा, गेहूँ क्रय नीति का कृषकों के मध्य किया जाए व्यापक प्रचार-प्रसार

मुज़फ्फर नगर लोकसभा सीट से आप किसे सांसद चुनना चाहते हैं |
सहारनपुर। जिलाधिकारी अखिलेश सिंह की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में रबी विपणन वर्ष 2023-24 में न्यूनतम मूल्य समर्थन योजना के अन्तर्गत गेहूँ क्रय केन्द्रों एवं मोबाईल क्रय केन्द्रों पर गेहूँ खरीद की समीक्षा हेतु बैठक आहूत की गयी।
बैठक में जिलाधिकारी अखिलेश सिंह ने मण्डियों में गेहूँ की आवक व बाजार भाव की समीक्षा के दौरान समस्त मण्डी सचिवों को मण्डी में आने वाले गेहूँ की खुली नीलामी करने एवं नीलामी के समय वीडियोग्राफी करते हुए गेहूँ विक्रय कराने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि गेहूँ क्रय नीति का कृषकों में व्यापक प्रचार-प्रसार करते हुए क्रय केन्द्रों पर गेहूँ की खरीद बढाये जाने तथा गतवर्ष स्थापित क्रय केन्द्रों के सापेक्ष क्रय केन्द्र स्थापित कराये जाने के निर्देश दिये।
जिलाधिकारी अखिलेश सिंह ने मोबाइल क्रय केन्द्रों से गेहूँ क्रय के संबंध में ग्राम पंचायत अधिकारियों, ग्राम प्रधानों व कोटेदारों को गेहूँ क्रय का लक्ष्य निर्धारित करते हुए गेहूँ खरीद कार्य में अपेक्षित सहयोग किये जाने के निर्देश दिये। उन्हेाने डिपो पर गेहूँ के उतार एवं राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम के अन्तर्गत खाद्यान्न की लोडिंग के संबंध में डिपो प्रबन्धक को क्रय केन्द्रों से गेहूँ के वाहन आने पर तत्काल गेहूँ के उतार कराये जाने के निर्देश दिये। जिला खाद्य विपणन अधिकारी आर0पी0पटेल द्वारा बताया गया कि जनपद में खाद्य विभाग के 09, पीसीएफ के 62, पीसीयू के 16, मण्डी परिषद के 02 तथा भारतीय खाद्य निगम के 02 कुल 91 क्रय केन्द्र स्थापित है जिन पर 116000 मीट्रिक टन लक्ष्य के सापेक्ष 1460.89 मीट्रिक टन की खरीद 425 कृषकों से हुई है।
उन्होंने बताया कि ऑनलाइन पोर्टल पर गेहूँ विक्रय हेतु कृषक पंजीकरण एवं तहसीलों द्वारा सत्यापन में पाया गया कि जनपद में 2690 कृषकों द्वारा अपना गेहूँ विक्रय हेतु पंजीकरण कराया गया है जिसके सापेक्ष 2424 कृषकों का पंजीकरण अपर जिलाधिकारी एवं उपजिलाधिकारी स्तर से सत्यापित हो चुका है। जनपद में गेहूँ खरीद के आंकडे, उत्पादकता, आच्छादन व मार्केटिंग सरपल्स एवं फसल का नुकसान की समीक्षा के दौरान जिला कृषि अधिकारी ने बताया कि क्रोप कटिंग करायी गयी है जिसमें जनपद की गेहूँ की उत्पादकता 46 कुंटल प्रति हेक्टेयर आ रही है।
जनपद के गेहूँ की उत्पादकता पर कोई प्रभाव नहीं पडा है। बैठक में उपनिदेशक प्रशासन मण्डी परिषद रिंकी जायसवाल, सहायक आयुक्त एवं सहायक निबन्धक सहकारी समितियां  सूर्य नारायण मिश्र, जिला कृषि अधिकारी धीरज कुमार सिंह, जिला पंचायत राज अधिकारी आलोक कुमार शर्मा, जिला पूर्ति अधिकारी  मनीष कुमार, जिला प्रबन्धक पीसीयू मो0 नसीम सहित मण्डल प्रबन्धक भारतीय खाद्य निगम, प्रबन्धक सीडब्लूसी डिपो एवं समस्त मण्डल सचिव उपस्थित हुए।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,237FansLike
5,309FollowersFollow
47,101SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय