Saturday, May 11, 2024

दिल्ली सरकार द्वारा बजट बनाने की प्रक्रिया में स्टेकहोल्डर्स से लिए जा रहे सुझाव, पढ़ें क्या है सरकार का विज़न

मुज़फ्फर नगर लोकसभा सीट से आप किसे सांसद चुनना चाहते हैं |

नई दिल्ली। दिल्ली के बाजारों में पिंक टॉयलेट स्थापित करने की योजना बनाई जा रही है। इसके तहत बाजारों में महिलाओं के लिए विशेष तौर पर टॉयलेट का निर्माण किया जाना है। दिल्ली सरकार द्वारा बजट बनाने की प्रक्रिया में विभिन्न स्टेकहोल्डर्स को शामिल कर उनके सुझाव लिए जा रहे हैं। बहुत से मार्केट एसोसिएशन की कॉमन मांग अपने बाजारों में साफ-सफाई और महिला शौचालयों की रही। इस मांग को ध्यान में रखते हुए सरकार बाजारों में पिंक टॉयलेट स्थापित करने पर काम करेगी। बैठक में चावड़ी बाजार, कश्मीरी गेट, नया बाजार, करोल बाग, कीर्ति नगर, रोहिणी, मॉडल टाउन, मोती नगर, खारी बावली मार्केट एसोसिएशन के प्रतिनिधि शामिल रहे हैं।

इसके अलावा, दिल्ली सरकार का विजन कीर्ति नगर को ग्रैंड फर्नीचर हब के रूप में विकसित करना है। सरकार के दिल्ली के 5 बाजारों के रिडेवलपमेंट के प्रोजेक्ट में कीर्ति नगर मार्केट भी शामिल है। बैठक में वित्तमंत्री मनीष सिसोदिया ने कहा कि इस प्रोजेक्ट के डिजाइनिंग फेज का काम पूरा हो चुका है और जल्द ही ग्राउंड लेवल पर काम शुरू हो जाएगा। साथ ही, सरकार व्यापारियों की मांग को ध्यान में रखते हुए यहां एक एक्जविशन हाल तैयार करने पर भी विचार कर रही है।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

वित्तमंत्री मनीष सिसोदिया ने रविवार को दिल्ली के विभिन्न मार्केट एसोसिएशन के प्रतिनिधियों के साथ बजट को लेकर चर्चा की। बैठक में मार्केट एसोसिएशन के प्रतिनिधियों ने बजट में अपने बाजारों व सेक्टरों के लिए वित्तमंत्री से स्पेशल पैकेज मांगे। पार्किं ग, पिंक टॉयलेट, बाजारों की साफ-सफाई और सड़कें व्यापारियों की प्रमुख मांगे रहीं। बैठक में कपड़ा, कागज, ऑटो-मोबाइल,फर्नीचर, टिम्बर, खाद्यान्न, दवाइयां, बेकरी, ड्राई-फ्रूट्स आदि सेक्टर्स से जुड़े 15 से अधिक मार्केट एसोसिएशन के प्रतिनिधियों ने भाग लिया।

मनीष सिसोदिया ने कहा कि दिल्ली के बाजार, शहर की अर्थव्यवस्था की रीढ़ की हड्डी हैं और इनके बेहतरी के लिए काम करना सरकार की प्राथमिकता है। शहरभर के बाजार लाखों की संख्या में रोजगार उत्पन्न करते हैं और बड़ी संख्या में राजस्व पैदा करते हैं। ऐसे में सरकार का दायित्व है कि इन बाजारों की मांगों और जरूरतों को समझते हुए यहां सुविधाएं विकसित की जाएं, ताकि इन बाजारों के प्रति लोगों का आकर्षण और बढ़े, साथ ही व्यापारियों का व्यापार भी बढ़े।

बैठक में शामिल सीटीआई चेयरमैन बृजेश गोयल और अध्यक्ष सुभाष खंडेलवाल ने कहा कि दिल्ली में एक अनूठी परंपरा का पालन करते हुए दिल्ली सरकार दिल्ली के व्यापारियों से सलाह मशविरा करके ही बजट तैयार कर रही है, जिससे कि बाजारों की जमीनी समस्याओं को बजट में शामिल किया जा सके।

बैठक में मार्केट एसोसिएशन के प्रतिनिधियों की एक बड़ी मांग बाहरी दिल्ली में स्थित विभिन्न गोदामों के इर्द-गिर्द बेहतर रोड नेटवर्क स्थापित करने की रही। इस पर वित्तमंत्री मनीष सिसोदिया ने त्वरित संज्ञान लेते हुए अधिकारीयों को निर्देश दिए कि जीटी करनाल रोड के आसपास के क्षेत्रों में बने गोदामों के इर्द-गिर्द बेहतर रोड नेटवर्क स्थापित करने के लिए सर्वे किया जाए और एक ब्लू-प्रिंट बनाया जाए, जिसके बाद वहां जल्द सड़क निर्माण का कार्य शुरू होगा और इससे लाखों व्यापारियों को फायदा मिलेगा।

नया बाजार व रोहिणी व मॉडल टाउन मार्केट एसोसिएशन के प्रतिनिधियों द्वारा बाजार में साफ-सफाई व पार्किंग की समस्या के समाधान की मांग उठाई गई। उपमुख्यमंत्री ने अधिकारीयों को इन मार्केटों में पार्किं ग के लिए साइट की पहचान करने के निर्देश दिए। साथ ही एमसीडी अधिकारीयों को निर्देश दिए कि मॉडल टाउन में 4 मंजिला मल्टीलेवल पार्किं ग के होने के बावजूद उसके शुरू न होने के पीछे के कारणों की पहचान करें और व्यापारियों की सुविधा के लिए उसे तुरंत शुरू करें।

बैठक में कश्मीरी गेट पार्किंग एसोसिएशन ने अपने बाजार की मांग रखते हुए कहा कि कश्मीरी गेट ऑटो-स्पेयर पार्ट्स मार्केट में पब्लिक टॉयलेट, महिला टॉयलेट, पार्किं ग व सीवर की समस्या है। इस बाबत उप मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकार आगामी बजट में मार्केट में बुनियादी सुविधाओं को विकसित करने की योजना शामिल करेगी।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,237FansLike
5,309FollowersFollow
47,101SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय