Saturday, May 18, 2024

भारत और फ्रांस फ्रेंच पोलिनेशिया, न्यू कैलेडोनिया को शामिल करके प्रशांत क्षेत्र में सहयोग बढ़ाएंगे

मुज़फ्फर नगर लोकसभा सीट से आप किसे सांसद चुनना चाहते हैं |

नई दिल्ली। इंडो-पैसिफिक में लंबे समय से रणनीतिक साझेदार के रूप में, भारत और फ्रांस दोनों ने न्यू कैलेडोनिया और फ़्रेंच पोलिनेशिया के फ्रांसीसी क्षेत्रों की करीबी भागीदारी के साथ प्रशांत क्षेत्र पर अत्यधिक ध्यान देने और अपना सहयोग बढ़ाने का फैसला किया है।

हिंद और प्रशांत महासागरों में फ्रांसीसी विदेशी क्षेत्र, दोनों देशों के बीच इंडो-पैसिफिक साझेदारी में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएंगे।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

इसकी घोषणा दोनों देशों के एक संयुक्त बयान में की गई, जो 14 जुलाई को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और फ्रांसीसी राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों के बीच द्विपक्षीय वार्ता के समापन के बाद जारी किया गया था।

13-14 जुलाई के दौरान मोदी फ्रांस में थे।

“क्षितिज 2047 : भारत-फ्रांस रणनीतिक साझेदारी की 25वीं वर्षगांठ, भारत-फ्रांस संबंधों की एक सदी की ओर” शीर्षक वाले संयुक्त बयान में आगे कहा गया है कि भारत और फ्रांस दोनों भारत-फ्रांस के संयुक्त रणनीतिक दृष्टिकोण के तहत शुरू किए गए सहयोग को मजबूत करने के लिए प्रतिबद्ध हैं। हिंद महासागर क्षेत्र में सहयोग को 2018 में अपनाया गया और इसलिए एक नया इंडो-पैसिफिक रोडमैप अपनाया गया है।

“वे अपने स्वयं के आर्थिक और सुरक्षा हितों को सुरक्षित करने के लिए एक साथ काम करने के लिए प्रतिबद्ध हैं; वैश्विक कॉमन्स तक समान और मुक्त पहुंच सुनिश्चित करें, सामान्य विकास कार्रवाई के माध्यम से क्षेत्र में समृद्धि और स्थिरता की साझेदारी बनाएं, अंतर्राष्ट्रीय कानून के शासन को आगे बढ़ाएं, दूसरों के साथ काम करें बयान में कहा गया है, “क्षेत्र में और उससे परे संप्रभुता और क्षेत्रीय अखंडता के सम्मान के साथ एक संतुलित और स्थिर व्यवस्था का निर्माण करें।”

इसमें आगे कहा गया है कि त्रिकोणीय विकास सहयोग के एक अनूठे मॉडल के माध्यम से भारत और फ्रांस इंडो-पैसिफिक त्रिकोणीय सहयोग (आईपीटीडीसी) फंड की स्थापना पर काम करेंगे, जिसका उद्देश्य भारत के तीसरे देशों के जलवायु और एसडीजी केंद्रित नवाचारों और स्टार्ट-अप का समर्थन करना है। इसका लक्ष्य प्रशांत क्षेत्र में विकसित की जा रही हरित प्रौद्योगिकियों के विस्तार को सुविधाजनक बनाना है।

बयान में कहा गया, “दोनों देश संयुक्त रूप से आईपीटीडीसी फंड के माध्यम से समर्थित परियोजनाओं की पहचान करेंगे। यह पहल इंडो-पैसिफिक क्षेत्र में नवप्रवर्तकों को व्यवहार्य और पारदर्शी फंडिंग विकल्प प्रदान करने में एक महत्वपूर्ण कदम होगा और भारत का एक प्रमुख स्तंभ भी होगा। ईयू कनेक्टिविटी पार्टनरशिप 2021 में लॉन्च की गई।”

क्षेत्र में समान विचारधारा वाले साझेदारों के साथ त्रिपक्षीय सहयोग भारत-प्रशांत क्षेत्र में सहयोग का एक प्रमुख स्तंभ होगा, विशेष रूप से बातचीत के माध्यम से जो 4 फरवरी, 2023 को दोनों देशों के रणनीतिक साझेदार संयुक्त अरब अमीरात के साथ शुरू किया गया था। मंत्रिस्तरीय स्तर, साथ ही ऑस्ट्रेलिया के साथ, सितंबर 2020 में लॉन्च किया गया।

 

 

Related Articles

STAY CONNECTED

74,188FansLike
5,319FollowersFollow
50,181SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय