Saturday, May 18, 2024

दुनिया में सबसे अधिक अरबपतियों की लिस्ट में तीसरे नंबर पर भारत

मुज़फ्फर नगर लोकसभा सीट से आप किसे सांसद चुनना चाहते हैं |

नई दिल्ली। 169 के साथ तीसरे सबसे अधिक अरबपतियों वाले भारत के लिए यह वर्ष मिश्रित रहा। फोर्ब्स वल्र्ड की अरबपतियों की सूची 2023 के अनुसार, समूह के रूप में भारतीय अरबपति- 675 बिलियन डॉलर- 2022 की तुलना में 75 बिलियन डॉलर कम हैं। सूची के अनुसार, रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (आरआईएल) के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक मुकेश अंबानी 63.4 बिलियन डॉलर की संपत्ति के साथ सबसे अमीर भारतीय हैं। लिस्ट के मुताबिक अंबानी दुनिया के 9वें सबसे अमीर हैं।

अमेरिका अभी भी सबसे अधिक अरबपतियों का दावा करता है, 735 सदस्यों के साथ सामूहिक 4.5 ट्रिलियन डॉलर का मूल्य है। 2 ट्रिलियन डॉलर मूल्य के 562 अरबपतियों के साथ चीन (हांगकांग और मकाऊ सहित) दूसरे स्थान पर है, इसके बाद भारत 675 बिलियन डॉलर मूल्य के 169 अरबपतियों के साथ है।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

गिरने वाले स्टॉक, खराब यूनिकॉर्न, और बढ़ती ब्याज दरों ने दुनिया के सबसे धनी लोगों के लिए गिरावट का साल बना दिया। विश्व स्तर पर, सूची में पिछले साल 2,668 से नीचे 2,640 दहाई अंकों का भाग्य गिना गया। कुल मिलाकर, दुनिया के अरबपति अब 12.2 ट्रिलियन डॉलर की ताकत हैं, जो मार्च 2022 में 12.7 ट्रिलियन डॉलर से 500 बिलियन डॉलर कम है।

लगभग आधी सूची एक साल पहले की तुलना में खराब है, जिसमें एलन मस्क भी शामिल है, जो ट्विटर के अपने महंगे अधिग्रहण के बाद नंबर 1 से नंबर 2 पर गिर गए, जिससे टेस्ला के शेयर भी डूबे। लक्जरी सामानों की दिग्गज कंपनी एलवीएमएच के प्रमुख बर्नार्ड अरनॉल्ट ने दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति के रूप में अपना नाम दर्ज किया, पहली बार फ्रांस के नागरिक ने रैंकिंग का नेतृत्व किया।

बाजारों में एक साल की गिरावट, बढ़ती महंगाई और पूर्वी यूरोप में युद्ध के बावजूद, 1,000 से अधिक अरबपति वास्तव में फोर्ब्स की 2022 की सूची में शामिल लोगों की तुलना में अधिक अमीर हैं- कुछ दसियों अरब डॉलर। लग्जरी गुड्स टाइकून अरनॉल्ट का प्रदर्शन सबसे अच्छा रहा है। पिछले साल से उनकी कुल संपत्ति में 53 बिलियन डॉलर की वृद्धि हुई है, जो दुनिया पर किसी से भी बड़ा लाभ है। उनके एलवीएमएच के शेयर, जो लुई वुइटन, क्रिश्चियन डायर और टिफनी एंड कंपनी जैसे ब्रांडों के मालिक हैं, मजबूत मांग के कारण 18 प्रतिशत बढ़ गए। 211 बिलियन डॉलर मूल्य का, अरनॉल्ट ने विश्व के अरबपतियों की रैंकिंग में शीर्ष स्थान प्राप्त किया है। यह पहली बार नंबर 1 पर है – और पहली बार फ्रांस के नागरिक ने सूची का नेतृत्व किया है।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,188FansLike
5,319FollowersFollow
50,181SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय