Friday, September 20, 2024

भारत ने चिप प्लांट बनाने में विश्व के लिए नया बेंचमार्क सेट किया – अश्विनी वैष्णव

नई दिल्ली। भारत ने नए सेमीकंडक्टर प्लांट को एप्रूव करने और कंस्ट्रक्शन शुरू करने में विश्व के लिए नया बेंचमार्क सेट किया है। यह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मजबूत विजन को दिखाता है। यह जानकारी केंद्रीय रेलवे, इलेक्ट्रॉनिक्स और आईटी मंत्री अश्विनी वैष्णव ने बुधवार को दी। ग्रेटर नोएडा में हुए ‘सेमीकॉन इंडिया 2024’ इवेंट में इंडस्ट्री के बड़े पक्षकारों को संबोधित करते हुए केंद्रीय मंत्री ने कहा कि दो सेमीकंडक्टर यूनिट्स (माइक्रोन द्वारा गुजरात और टाटा इलेक्ट्रॉनिक्स द्वारा असम) का निर्माण शुरू हो चुका है। तीन अन्य यूनिट्स का निर्माण जल्द शुरू होने की उम्मीद है।

 

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

 

केंद्रीय मंत्री ने आगे कहा, “यह व्यापार में आसानी का एक अच्छा उदाहरण है क्योंकि इन चिप यूनिट्स को रिकॉर्ड समय में सभी अनुमति दी गई हैं और यह दुनिया के लिए बेंचमार्क है।” केंद्रीय मंत्री ने कहा कि यह काफी उत्साह पैदा करने वाला है कि सेमीकंडक्टर इकोसिस्टम को विकसित करने के लिए जरूरी सभी वर्टिकल के सीईओ यहां आए हुए हैं। वैष्णव ने आगे कहा कि सेमीकंडक्टर इंडस्ट्री में वृद्धि से प्रधानमंत्री मोदी के विजन को बड़ा बूस्ट मिलेगा।

 

 

सेमीकंडक्टर इंडस्ट्री में बनाई जाने वाली चिप मेडिकल उपकरण, मोबाइल फोन, लैपटॉप, कार, ट्रक, ट्रेन, टीवी के साथ अन्य उपकरणों में उपयोग होगी। भारत सरकार की ओर से पांच सेमीकंडक्टर मैन्युफैक्चरिंग प्रस्तावों को मंजूरी दी जा चुकी है। इसमें कुल मिलाकर 1.52 लाख करोड़ रुपये का निवेश होगा। ‘सेमीकॉन इंडिया 2024’ 11 सितंबर को ग्रेटर नोएडा में शुरू हो गया है और यह 13 सितंबर तक चलेगा। इसमें 24 देशों की 250 से ज्यादा कंपनियां शामिल हैं।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,334FansLike
5,410FollowersFollow
107,418SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय