Saturday, May 18, 2024

दुनिया को भौतिक व आध्यात्मिक प्रगति के पथ पर ले जाएगा भारत : आरएसएस प्रमुख

मुज़फ्फर नगर लोकसभा सीट से आप किसे सांसद चुनना चाहते हैं |

नई दिल्ली। राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) प्रमुख मोहन भागवत ने चंद्रयान-3 की सफल लैंडिंग पर वैज्ञानिकों को बधाई देते हुए कहा कि ‘भारत पूरी दुनिया को भौतिक और आध्यात्मिक प्रगति के पथ पर ले जाएगा।’

भागवत ने कहा, “अब तक चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव पर कोई नहीं उतरा था, हमारे वैज्ञानिकों ने लंबी मेहनत के बाद न केवल पूरे देश के लिए, बल्कि पूरी मानवता के लिए वहां सबसे पहले उतरने का गौरव हासिल किया है।”

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

उन्होंने कहा, “‘वसुधैव कुटुंबकम’ के दृष्टिकोण के साथ, जिसने पूरी दुनिया को अपने स्नेह से गले लगाया है, भारत अब एक ऐसा राष्ट्र बनने की ओर बढ़ रहा है, जो दुनिया को शांति और समृद्धि प्रदान करता है। आज हम सभी के लिए खुशी का क्षण है।”

उन्होंने कहा, “हम अपने वैज्ञानिकों की कड़ी मेहनत के लिए उनके आभारी हैं। वे हमारे लिए आनंद का यह क्षण लेकर आए हैं और हम सभी वैज्ञानिकों, सरकार और प्रशासन को धन्यवाद देते हैं जिन्होंने उन्हें प्रोत्साहित किया। सभी को बधाई।”

भारत की वैश्विक भूमिका के बारे में बोलते हुए, आरएसएस प्रमुख ने यह भी कहा, “भारत पूरी दुनिया के लिए आगे बढ़ेगा । भारत दुनिया को भौतिक और आध्यात्मिक  प्रगति के पथ पर ले जाएगा, यह अब वास्तविकता में बदलने जा रहा है। हम प्रगति करेंगे।” ज्ञान और विज्ञान के क्षेत्र में हम नीले आकाश के स्वरूप को भी नये अर्थ दे सकेंगे।”

“भोग के माहौल में हम त्याग का संदेश देंगे, गुलामी के घने बादलों से खुशियां बरसाएंगे। इस उद्देश्य को साकार करने के लिए पूरे देश का आत्मविश्वास जाग गया है। हम सबने अपनी आंखों से ये हकीकत देखी है। इसलिए हम धन्य हैं।”

उन्‍होंने कहा, “अब हम अपने कर्तव्य के प्रति जागें, और आगे बढ़ें। हम सभी के पास आगे बढ़ने के लिए आवश्यक शक्ति है, आवश्यक कला और कौशल है, आवश्यक दृष्टि है। आज की घटना ने ये साबित कर दिया है। मैं एक बार फिर सभी को हृदय से बधाई देता हूं और कहता हूं मेरा हृदय–‘भारत माता की जय’।”

आरएसएस के अखिल भारतीय सह-प्रचार प्रमुख सुनील अंबेकर ने भी वैज्ञानिकों को इस उपलब्धि के लिए बधाई दी और कहा कि हमारे वैज्ञानिकों ने दुनिया में भारत का नाम ऊंचा किया है और दुनिया में भारत का सम्मान बढ़ाने का काम किया है।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,188FansLike
5,319FollowersFollow
50,181SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय