Friday, May 10, 2024

एशियाई खेलों के लिए हांगझू रवाना हुई भारतीय महिला हॉकी टीम

मुज़फ्फर नगर लोकसभा सीट से आप किसे सांसद चुनना चाहते हैं |

बेंगलुरु। भारतीय महिला हॉकी टीम आगामी 19वें एशियाई खेलों के लिए मंगलवार देर रात को बेंगलुरु हवाई अड्डे से हांगझू के लिए रवाना हो गई। भारत को कोरिया, मलेशिया, हांगकांग चीन और सिंगापुर के साथ पूल ए में रखा गया है और वह 27 सितंबर 2023 को सिंगापुर के खिलाफ अपने अभियान की शुरुआत करेगी। इस बीच, जापान, चीन, थाईलैंड, कजाकिस्तान और इंडोनेशिया को पूल बी में रखा गया है। प्रत्येक पूल से शीर्ष दो टीमें सेमीफाइनल के लिए क्वालीफाई करेंगी। भारतीय महिला हॉकी टीम का नेतृत्व एक बार फिर सविता करेंगी और दीप ग्रेस एक्का उनकी डिप्टी होंगी।

टीम की रवानगी से पहले कप्तान सविता ने टूर्नामेंट से टीम की उम्मीदों के बारे में खुलकर बात की। उन्होंने कहा, “हमारे पास एक लंबा और कठिन राष्ट्रीय शिविर है जहां हमने उन सभी क्षेत्रों पर काम किया जहां हमें सुधार करने की आवश्यकता है। हमने अपनी ताकत के अनुसार अपनी रणनीति बनाई है और हमने अपने विरोधियों का भी अध्ययन किया है, उनकी खेल शैली को समझने के लिए। हमें आशा है कि एक अच्छा टूर्नामेंट होगा और सकारात्मक परिणाम मिलेंगे। हमारा लक्ष्य 2024 पेरिस ओलंपिक के लिए क्वालीफाई करना है और इसलिए हम टूर्नामेंट के महत्व से अवगत हैं।’

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

महिला टीम में गोलकीपर सविता और बिचू देवी खारीबाम शामिल हैं। दीप ग्रेस एक्का, इशिका चौधरी, निक्की प्रधान और उदिता रक्षा पंक्ति में हैं, जबकि सुशीला चानू, मोनिका, नवनीत कौर, नेहा, निशा, सलीमा टेटे, सोनिका और वैष्णवी विट्टल फाल्के भारत की मिडफील्ड में हैं। दीपिका, लालरेम्सियामी, संगीता कुमारी और वंदना कटारिया को फॉरवर्ड के तौर पर टीम में शामिल किया गया है।

इस बीच, उप-कप्तान दीप ग्रेस एक्का ने भी रवानगी से पहले शिविर में टीम की संरचना और मूड पर बात की। उन्होंने कहा, “हमारे लिए अच्छी बात यह है कि हमारे खिलाड़ियों में अनुभव और युवाओं का मिश्रण है। सभी खिलाड़ी अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने के लिए उत्सुक हैं और मैदान पर अपनी प्रतिभा दिखाने के लिए अपनी सर्वश्रेष्ठ मानसिक स्थिति में हैं।”

उन्होंने कहा, “हम जानते हैं कि हमारे पूल में कुछ मजबूत टीमें हैं, लेकिन हम सभी इसे यह दिखाने के अवसर के रूप में देखते हैं कि पिछले वर्ष में एक टीम और व्यक्ति के रूप में हम कितना विकसित हुए हैं। हम जानते हैं कि हमें जल्दी से परिवेश के साथ तालमेल बिठाना होगा।”

भारत अपने पहले मैच में 27 सितंबर को सिंगापुर, उसके बाद 29 सितंबर को मलेशिया फिर इसके बाद 1 अक्टूबर 2023 को कोरिया और 3 अक्टूबर 2023 को हांगकांग चीन से भिड़ेगा।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,237FansLike
5,309FollowersFollow
47,101SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय