Saturday, May 18, 2024

भारत का इजराइल से दोस्ती का पैगाम, अब भारत के श्रमिकों को मिलेगा इजराइल में काम

मुज़फ्फर नगर लोकसभा सीट से आप किसे सांसद चुनना चाहते हैं |

गाजियाबाद। भारत अब इसराइल को दोस्ती का एक और पैगाम दे रहा है और इजरायल व भारत की इस दोस्ती का सबसे बड़ा मुख्य केंद्र गाजियाबाद बना है। गाजियाबाद के रहने वाले श्रमिकों को इजराइल में रोजगार मिलेगा और सबसे बड़ी बात यह है कि इसराइल जाने के लिए मजदूरों को अधिक से अधिक मात्रा में चिह्नित किए जाने का काम गाजियाबाद के श्रम आयुक्त कमिश्नर अनुराग मिश्र को दिया गया है जो श्रम विभाग की की तरफ से अधिकारियों और कर्मचारियों द्वारा निरंतर किया जा रहा है।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

उत्तर प्रदेश से 10000 श्रमिक इसराइल भेजे जाएंगे

गाजियाबाद श्रम आयुक्त अनुराग मिश्र ने बताया कि इसराइल में कार्य करने के लिए 2000 के लगभग राजमिस्त्री 3000 मजदूर और 3000 आयरन वेल्डिंग करने वाले मजदूर और 2008 पत्थर टाइल्स लगाने वाले मजदूरों की जरूरत है। इजराइल जाकर काम करने के इच्छुक मजदूर अपना आवेदन गाजियाबाद के लोहिया नगर श्रम कार्यालय में दे रहे हैं और श्रमिकों की आयु 21 से 45 वर्ष के बीच होनी चाहिए और कम से कम उनको 3 वर्ष का अनुभव होना चाहिए। इसके साथ-साथ इसराइल जाने वाले श्रमिकों को अपना पासपोर्ट स्वयं बनवाना होगा।

श्रम विभाग कमिश्नर ने बताया कि गाजियाबाद से लगभग 200 मजदूरों का रजिस्ट्रेशन हुआ है जो मजदूर गाजियाबाद से जाएंगे उनको लगभग 1 लाख 25000 रुपए से ज्यादा की प्रति माह सैलरी मिलेगी। इसके साथ-साथ उन्हें मेडिकल, इंश्योरेंस और प्रवासी भारतीय जीवन बीमा का भी लाभ मिलेगा। उनके रहने और खाने की व्यवस्था इसराइल सरकार के द्वारा की जाएगी और जिसका ₹10000 प्रति माह का खर्चा होगा वह उनके वेतन से काटा जाएगा।

वही बात करें गाजियाबाद के रहने वाले संदीप श्रमिक जो की सेटिंग का काम करता है उसने भी इसराइल जाने के लिए आवेदन किया था जो आवेदन उसका मंजूर हो गया है। संदीप ने बताया कि उसके घर की माली हालत ठीक नहीं है उसके परिवार को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है क्योंकि उसके माता-पिता की मृत्यु हो चुकी है उसके छोटे भाई बहन हैं जिनका बहुत ही कठिनाई से पालन पोषण कर रहा है और उसको अपनी छोटी बहन की शादी भी अच्छे घर में करनी है और रहने के लिए मकान भी बनाना है।

उसने बताया कि वह इसराइल जाकर जब काम करेगा वह पैसा काम कर आएगा तो सबसे पहले वह अपनी बहन की शादी करेगा और फिर उसके बाद मकान बनाकर अपने छोटे भाई बहनों का पालन पोषण करेगा। वही संदीप की बहन ने भी अपने भाई को इसराइल जाने पर खुशी जताई है।

 

Related Articles

STAY CONNECTED

74,188FansLike
5,319FollowersFollow
50,181SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय