Monday, May 20, 2024

नई विश्‍व व्यवस्था में तेजी से बदल रही भारत की भूमिका : पीएम मोदी

मुज़फ्फर नगर लोकसभा सीट से आप किसे सांसद चुनना चाहते हैं |

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि आज के समय में दुनिया एक नई विश्‍व व्यवस्था की ओर बढ़ रही है और भारत की भूमिका तेजी से बदल रही है।

फ्रांस की अपनी दो दिवसीय यात्रा के पहले दिन पेरिस में प्रवासी भारतीयों को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा, “आज दुनिया एक नई विश्‍व व्यवस्था की ओर बढ़ रही है और भारत की भूमिका तेजी से बदल रही है। भारत इस समय जी20 और जी20 की अध्यक्षता कर रहा है। पूरा जी20 समूह भारत की क्षमता देख रहा है।”

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

उन्होंने कहा कि चाहे जलवायु परिवर्तन हो, आपूर्ति श्रृंखला हो, आतंकवाद का मुकाबला हो या कट्टरवाद का मुकाबला हो, दुनिया भारत की ओर देख रही है।

भारत-फ्रांस संबंधों की सराहना करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि लोगों का लोगों से जुड़ना दोनों देशों के बीच साझेदारी की सबसे मजबूत नींव है।

मोदी ने कहा, “भारत और फ्रांस 21वीं सदी की कई चुनौतियों से निपट रहे हैं। इसलिए, इस महत्वपूर्ण मोड़ पर हमारे देशों के बीच रणनीतिक साझेदारी का महत्व और भी बढ़ गया है।”

प्रधानमंत्री ने कहा कि हालांकि वह पहले भी फ्रांस का दौरा कर चुके हैं, लेकिन इस बार उनकी यात्रा विशेष है।

उन्‍होंने कहा, “कल (14 जुलाई) फ्रांस का राष्ट्रीय दिवस है। मैं फ्रांस के लोगों को बधाई देता हूं। मुझे आमंत्रित करने के लिए मैं फ्रांस के लोगों को भी धन्यवाद देता हूं। आज, फ्रांसीसी प्रधानमंत्री मेरे दोस्त इमैनुएल मैक्रों ने हवाईअड्डे पर मेरा स्वागत किया और कल मैं उनके साथ राष्ट्रीय दिवस परेड में भाग लूंगा। यह भारत और फ्रांस के बीच अटूट दोस्ती का प्रतिबिंब है।”

मोदी फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों के निमंत्रण पर दो दिवसीय यात्रा पर गुरुवार को पेरिस पहुंचे।

शुक्रवार को वह बैस्टिल डे परेड में शामिल होंगे, जहां वह सम्मानित अतिथि होंगे।

प्रधानमंत्री मैक्रों के साथ भी बातचीत करेंगे और उनकी यात्रा के दौरान 26 राफेल विमान और तीन पनडुब्बियों की खरीद के सौदे को भी अंतिम रूप दिए जाने की संभावना है।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,188FansLike
5,319FollowersFollow
50,181SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय