Tuesday, September 24, 2024

इजराइल की लेबनान में हिजबुल्लाह के खिलाफ एयर स्ट्राइक, 500 लोगों की मौत

इजराइल ने लेबनान में ईरान समर्थित दुर्दांत आतंकवादी समूह हिजबुल्लाह पर 2006 के बाद का अब तक का सबसे बड़ा हवाई हमला किया है। इजराइल के लड़ाकू विमान अब भी दक्षिणी लेबनान में बम गिरा रहे हैं। इजराइल की एयर स्ट्राइक में कम से कम 500 लोग मारे गए और 1600 से अधिक जख्मी हुए। सनद रहे कि गाजा के युद्ध में हिजबुल्लाह के आतंकवादी हमास का साथ दे रहे हैं।

द न्यूयॉर्क टाइम्स की खबर में लेबनान के स्वास्थ्य मंत्रालय के हवाले से कहा गया कि लेबनान में हिजबुल्लाह के खिलाफ इजराइली हवाई हमलों में दर्जनों महिलाओं और बच्चों सहित लगभग 500 लोग मारे गए और 1,600 से अधिक नागिरक घायल हो गए। समूचा लेबनान हमलों से दहल गया। इससे पहले इजराइल हिजबुल्लाह के संचार नेटवर्क (पेजर और वॉकी-टॉकी) को ध्वस्त कर चुका है। लेबनान में पेजर और वॉकी-टॉकी विस्फोट में 37 लोगों की जान जा चुकी है।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

हिजबुल्लाह के आतंकी सीमा परः खबर के अनुसार, अब तक इजराइल हिजबुल्लाह को लेबनान-इजराइल सीमा से पीछे हटने के लिए मजबूर करने में विफल रहा है। हिजबुल्लाह ने कहा है कि इजराइल पर तब तक हमला जारी रखेगा जब तक गाजा में इजराइल और हिजबुल्लाह के सहयोगी हमास के बीच संघर्ष विराम पर सहमति नहीं बन जाती।

हजारों परिवार विस्थापितः लेबनान के स्वास्थ्य मंत्री के अनुसार, ताजा हमलों में हजारों परिवार विस्थापित हो गए। इजराइल ने एम्बुलेंस और दमकल गाड़ियों को भी निशाना बनाया। उधर, इजराइली बलों ने कल मध्य गाजा में एक स्कूल की इमारत पर हमला किया। इस स्कूल में विस्थापित फिलिस्तीनी रह रहे हैं।

लेबनान में 1600 स्थानों पर बमबामीः इजराइल सुरक्षा बल ने मंगलवार सुबह बयान में कहा कि वायुसेना ने सोमवार को लेबनान में हिजबुल्लाह के लगभग 1,600 ठिकानों पर हमला किया। हमला अभी जारी है। इजराइल ने लेबनान के लगभग 165 रॉकेट को एंटीमिसाइल रक्षा प्रणाली से रोक दिया है।

अमेरिका की प्रतिक्रिया: पेंटागन ने घोषणा की कि वह लेबनान में रह रहे हजारों अमेरिकियों की सुरक्षा के लिए मध्य पूर्व में अमेरिकी सैनिकों को भेजेगा।

फ्रांस की प्रतिक्रियाः फ्रांस के विदेश मंत्री जीन-नोएल बैरोट ने मांग की है कि लेबनान की स्थिति पर सुरक्षा परिषद की आपातकालीन बैठक बुलाई जाए। दोनों ओर से हमले तुरंत बंद होने चाहिए।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,334FansLike
5,410FollowersFollow
107,418SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय