Saturday, April 27, 2024

जूम मीटिंग में सहकर्मी के हिंदी बोलने पर आईटी कर्मचारियों ने जताई आपत्ति, वीडियो वायरल

मुज़फ्फर नगर लोकसभा सीट से आप किसे सांसद चुनना चाहते हैं |

बेंगलुरु। कर्नाटक में आईटी कर्मचारियों की एक वीडियो क्लिप मंगलवार को सोशल मीडिया पर वायरल हो गया, जिसमें वे एचआर मैनेजर के साथ जूम मीटिंग में भाग ले रहे हैं। एक सहकर्मी कॉमन लैंग्‍वेज यानी अंग्रेजी में बोलने के अनुरोध के बावजूद हिंदी में बोलना शुरू कर देता है। इस पर मिश्रित प्रतिक्रियाएं आने लगीं।

वीडियो को “घर के कलेश” के एक्स हैंडल पर पोस्ट किया गया है, जिसका शीर्षक है “जूम मीटिंग के दौरान एक आदमी के हिंदी बोलने पर सहकर्मियों के बीच कलह”। 51 सेकंड के इस वीडियो को 12 लाख लोगों ने देखा। जूम मीटिंग में तकनीकी विशेषज्ञों को दिखाया गया है और जैसे ही उनमें से एक हिंदी में बोलना शुरू करता है, तमिलनाडु का एक कर्मचारी उसे अंग्रेजी में बोलने के लिए कहता है।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

अंग्रेजी में शुरुआत करने के बाद जब कर्मचारी फिर से हिंदी में बोलने लगता है, तो कर्नाटक का एक अन्य कर्मचारी पूछता है कि अगर वह बैठक में उनसे कन्नड़ में बात करना शुरू कर दे तो उन्हें कैसा लगेगा। वह बैठक का समन्वय कर रहे मानव संसाधन प्रबंधक से यह सुनिश्चित करने का अनुरोध करती है कि सारी बातचीत अंग्रेजी में हो। तभी एक अन्य प्रतिभागी मलयालम में बात करना शुरू करता है।

प्रबंधक कहता है कि बातचीत का अनुवाद बाद में उपलब्‍ध कराया जाएगा। एक अन्य महिला तकनीकी विशेषज्ञ हस्तक्षेप करती है और राय देती है कि उन्हें इस तरह के छोटे मुद्दे पर नहीं लड़ना चाहिए।

वीडियो में यह भी दिखाया गया है कि जब हर कोई इस पर प्रतिक्रिया देना शुरू कर देता है, तो जो व्यक्ति हिंदी में बात कर रहा था, वह संकेत देकर बैठक से बाहर चला जाता है।

वीडियो पर मिश्रित प्रतिक्रियाएं आई हैं और कई लोगों ने हिंदी के प्रति “शत्रुता” पर सवाल उठाया है, जबकि कई लोगों ने इस बात पर भी जोर दिया है कि कॉर्पोरेट जगत में अंग्रेजी को संचार के माध्यम के रूप में मान्यता प्राप्त है।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,237FansLike
5,309FollowersFollow
47,101SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय