Sunday, May 5, 2024

महत्‍वपूण मुद्दों पर देशों के रुख पर ध्‍यान देने की जरूरत : जयशंकर

मुज़फ्फर नगर लोकसभा सीट से आप किसे सांसद चुनना चाहते हैं |

नई दिल्ली। विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने कहा है कि आगामी जी20 शिखर सम्मेलन में शामिल न होने का फैसला करने वाले नेताओं पर ध्यान केंद्रित करने के बजाय, महत्वपूर्ण मुद्दों पर देशों द्वारा अपनाए गए रुख पर ध्यान केंद्रित करने की जरूरत है।

सोमवार को ‘दूरदर्शन डायलॉग, जी20: द इंडिया वे’ में बोलते हुए उन्होंने कहा कि अंततः देशों का प्रतिनिधित्व उसी व्यक्ति द्वारा किया जाता है जिसे उन्होंने प्रतिनिधित्व करने के लिए चुना है, इसलिए प्रतिनिधित्व का स्तर किसी देश की स्थिति का अंतिम निर्धारक नहीं बनता है।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

उन्होंने यह बात चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग और रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के 9 से 10 सितंबर के बीच होने वाले जी20 शिखर सम्मेलन में शामिल नहीं होने पर एक सवाल के जवाब में कही।

जयशंकर ने आगे कहा कि शिखर सम्मेलन में प्रत्येक जी20 सदस्य वैश्विक राजनीति में योगदान देगा।

उन्‍होंने कहा, “तो मैं कहूंगा कि इस बात पर ध्यान केंद्रित करने के बजाय कि कौन सा देश किस स्तर पर आना चाहता है, असली मुद्दा यह है कि जब वे आते हैं तो वे क्या स्थिति लेते हैं। वास्तव में यही है, हम इस जी20 को इसके परिणामों के लिए याद रखेंगे।”

गौरतलब है कि सोमवार को, चीनी विदेश मंत्रालय ने घोषणा की थी कि जिनपिंग शिखर सम्मेलन में भाग नहीं लेंगे और उनके स्थान पर प्रधान मंत्री ली कियांग बहुपक्षीय कार्यक्रम में भाग लेंगे।

इसके पहले पिछले महीने की शुरुआत में रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने जी20 शिखर सम्मेलन में शामिल होने में असमर्थता जताई थी।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,237FansLike
5,309FollowersFollow
47,101SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय