Friday, September 20, 2024

निर्विरोध ICC के चेयरमैन चुने गए जय शाह, 1 दिसंबर को संभालेंगे नया पद

नई दिल्ली। जय शाह को अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) के चेयरमैन के रूप में निर्विरोध चुना गया है। वे 1 दिसंबर को अपना नया पद संभालेंगे। इस नई भूमिका को स्वीकार करने के बाद, उन्हें BCCI के सचिव के पद को छोड़ना होगा, क्योंकि दोनों भूमिकाएँ एक साथ निभाना संभव नहीं है।

20 अगस्‍त को घोषणा हुई थी कि ICC के चेयमैन ग्रेग बार्कले अपने तीसरे कार्यकाल के लिए इच्‍छुक नहीं है और इसके बाद नवंबर में उनके पद से हटने की बात सामने आई थी।

चेयरमैन के लिए अकेले उम्‍मीदवार ने क्रिकेट की वैश्विक पहुंच और खासकर LA 2028 ओलंपिक में इसके आगामी समावेश के साथ लोकप्रियता का विस्तार करने की अपनी प्रतिबद्धता पर जोर दिया।
शाह ने ICC की वेबसाइट से कहा, “मैं अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद के चेयरमैन के उम्मीदवार बनकर आभारी हूं।”
“मैं क्रिकेट को और अधिक वैश्वीकृत करने के लिए ICC टीम और हमारे सदस्य देशों के साथ मिलकर काम करने के लिए प्रतिबद्ध हूं। हम एक महत्वपूर्ण मोड़ पर खड़े हैं जहां कई प्रारूपों के अस्तित्व को संतुलित करना और हमारे प्रमुख कार्यक्रमों को नए वैश्विक बाजारों में पेश करना तेज़ी से महत्वपूर्ण हो गया है। हमारा लक्ष्य क्रिकेट को पहले से कहीं अधिक समावेशी और लोकप्रिय बनाना है।”
“जबकि हम सीखे गए मूल्यवान सबक को आगे बढ़ाएंगे, हमें दुनिया भर में क्रिकेट के प्रति प्रेम को बढ़ाने के लिए नई सोच और नवीनता को भी अपनाना होगा। LA 2028 में ओलंपिक में हमारे खेल को शामिल करना क्रिकेट के विकास के लिए एक महत्वपूर्ण मोड़ है और मुझे विश्वास है कि यह खेल को अभूतपूर्व तरीके़ से आगे बढ़ाएगा।”
ICC के प्रमुख बनने वाले शाह, जगमोहन डालमिया, शरद पवार, एन श्रीनिवासन और शशांक मनोहर के बाद पांचवें भारतीय हैं।
बार्कले ने सबसे पहले 2020 में ICC में दो सालों के लिए यह पद संभाला था और नवंबर 2023 में वह दोबारा दो सालों के लिए इस पद पर दोबारा चुने गए। यह 2022 का साल था जब शाह ICC की प्रभावशाली वित्त एवं वाणिज्यिक मामले की कमेटी का हिस्‍सा बने थे और 2023 में उन्‍होंने इस कमेटी का नेतृत्‍व किया।
शाह ने 2009 में गुजरात क्रिकेट संघ से अपने क्रिकेट प्रशासनिक करियर की शुरुआत की थी। इसके बाद वह 2019 से BCCI में सचिव रहे और उनका कार्यकाल 2025 तक चलता। एक बार जब वह ICC के चेयरमैन बन जाएंगे तो उन्‍हें BCCI सचिव पद और ICC की प्रभावशाली वित्‍त और वाणिज्यिक मामले की कमेट से इस्‍तीफ़ा देना होगा। शाह 2021 से लेकर 2024 तक एशियन क्रिकेट काउंसिल के अध्‍यक्ष भी रहे।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,334FansLike
5,410FollowersFollow
107,418SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय