Monday, May 20, 2024

जेएनयू के वैज्ञानिक अधिकारी ने कई प्रोफेसरों से 11 करोड़ की धोखाधड़ी की, गिरफ्तार

मुज़फ्फर नगर लोकसभा सीट से आप किसे सांसद चुनना चाहते हैं |

नई दिल्ली। दिल्ली विकास प्राधिकरण (डीडीए) की लैंड पूलिंग नीति के तहत किफायती आवास उपलब्ध कराने के नाम पर जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय (जेएनयू) और आईआईटी-दिल्ली के कई प्रोफेसरों से 11 करोड़ रुपये की ठगी की गई। एक अधिकारी ने बुधवार को कहा कि धोखाधड़ी के सिलसिले में विश्वविद्यालय के वरिष्ठ तकनीकी सहायक को गिरफ्तार किया गया है।

आर्थिक अपराध शाखा (ईओडब्ल्यू) ने जेएनयू और आईआईटी-दिल्ली के प्रोफेसरों की शिकायतों के आधार पर एफआईआर दर्ज की, जिसके बाद यह घोटाला सामने आया।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

शिकायतकर्ताओं ने आरोप लगाया कि 2015 में आरोपी की पहचान पी.डी. गायकवाड़ के रूप में हुई, जो कि जेएनयू में एक वैज्ञानिक अधिकारी था और उसने किफायती आवास के लिए नोबल सामाजिक-वैज्ञानिक कल्याण संगठन (एनएसएसडब्ल्यूओ) का गठन किया।

एनएसएसडब्ल्यूओ के अध्यक्ष के रूप में गायकवाड़ ने एल-जोन में डीडीए की लैंड पूलिंग नीति के तहत प्रस्तावित आवास परियोजना का विवरण पेश करते हुए उन्हें सदस्य बनने का लालच दिया।

शिकायतकर्ता परियोजना में एनएसएसडब्ल्यूओ की बुकिंग इकाइयों में शामिल हुए और भुगतान किया। गायकवाड़ ने अपनी भूमिका में परियोजना की प्रगति पर गलत अपडेट दिया। 2015 में उसने उन्हें एल-ज़ोन में बिना किसी सहायक दस्तावेज़ के ज़मीन का एक टुकड़ा दिखाया और समय के साथ, उन्हें एहसास हुआ कि उसने उन्हें धोखा दिया है।

2019 में गायकवाड़ ने उन्हें एनएसएसडब्ल्यूओ से स्विच करने का सुझाव देते हुए एक नई सोसायटी, सिद्धार्थ ऑफिसर्स हाउसिंग एंड सोशल वेलफेयर सोसाइटी की जानकारी दी। उनके पैसे वापस करने के अनुरोध अनुत्तरित रहे और गायकवाड़ ने धन का दुरुपयोग करते हुए 11 करोड़ से अधिक एकत्र किए।

ईओडब्ल्यू के डीसीपी सुरेंद्र चौधरी ने कहा, ”जांच के दौरान, शिकायतकर्ताओं ने गायकवाड़ से मटेरियल, ब्रोशर और रसीदें प्रदान की। जांच में डीडीए की लैंड पूलिंग नीति को दर्शाने वाले ईमेल में प्रलोभनों के साथ-साथ आवास परियोजना की भ्रामक तस्वीरें और प्रस्तुतियां सामने आईं।”

डीसीपी ने आगे कहा कि डीडीए ने पुष्टि की कि लैंड पूलिंग पॉलिसी के तहत किसी भी प्रोजेक्ट के लिए कोई मंजूरी नहीं थी। रेरा (दिल्ली) ने कहा कि कथित सोसायटी अपंजीकृत थी और गायकवाड़ को सोसायटी के खाते में 11 करोड़ से अधिक प्राप्त हुए, लेकिन धन का दुरुपयोग किया गया।

डीसीपी ने आगे कहा कि जब गायकवाड़ को नोटिस दिया गया, तो शुरू में उनसे संपर्क नहीं हो सका। हालांकि, प्रयासों के बाद उन्हें मामले के सिलसिले में 14 दिसंबर को गिरफ्तार कर लिया गया।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,188FansLike
5,319FollowersFollow
50,181SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय