Tuesday, May 21, 2024

बाल विवाह, लिंग भेदभाव जैसी कुप्रथा का अंत करेगी कन्या सुमंगला योजनाः शालू

मुज़फ्फर नगर लोकसभा सीट से आप किसे सांसद चुनना चाहते हैं |

बागपत। बागपत जिले के बिनौली प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र पर सोमवार को कन्या जन्मोत्सव मनाया गया। इस दौरान महिला कल्याण विभाग ने बेटियों के अधिकारों को लेकर कन्य सुमंगला योजना से महिलाओं को अवगत कराया। नवजात शिशुओं द्वारा केक कटवाकर जन्म की शुभकामनाए दी गयी।

जिला प्रोबेशन अधिकारी तूलिका शर्मा विभागीय अधिकारी महिलाओं को लेकर सोमवार को प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र, बिनौली पहुंची। वहां नवजात शिशुओं द्वारा केक कटवाकर माताओं को बेबी किट दी गयी। सभी नवजात को कन्या सुमंगला योजना से भी जोड़ा गया।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

महिला कल्याण अधिकारी शालू ने बताया कि कन्या सुमंगला योजना के अन्तर्गत सरकार द्वारा 06 चरणों में आर्थिक मदद उपलब्ध करायी जाती है। इस योजना से बाल विवाह, लिंग भेदभाव जैसी कुप्रथा का भी अंत होगा। बेटा, बेटी में भेदभाव न करें, दोनों को समान शिक्षा दें, जिससे बेटियां भी अपने पैरों पर खड़ा होकर परिवार, समाज एवं देश का नाम रोशन करें। जहां भी महिलाओं का समाज में उत्पीड़न हो, उसका कड़ा विरोध करें। इसी के साथ ही उन्होने घरेलु हिंसा, बाल विवाह, लिंग परीक्षण, कन्या भू्रण हत्या के बारे में विस्तार से बताया। इस अवसर पर प्रवीन, संगीता स्टाफ नर्स एवं अन्य स्वास्थ्य कर्मी उपस्थित रहे।

ऐसे मिलता है लाभ

महिला कल्याण अधिकारी शालू ने बताया कि प्रथम चरण में बच्ची के जन्म के समय 2000 रूपये, द्वितीय चरण में एक साल का टीकाकरण होने के बाद 1000 रूप्ये तृतीय चरण में पहली कक्षा में प्रवेश पर 2000 रूपये, चतुर्थ चरण में कक्षा 6 में प्रवेश करने पर 2000 रूपये, पांचवें चरण में कक्षा 9 में प्रवेश करने पर 3000 रूपये, एवं छठवें चरण में स्नातक या 02 साल का कोई डिप्लोमा कोर्स करने पर 5000 रूपये, इस प्रकार कुल 15000 रूपये का लाभ इस योजनान्तर्गत दिया जाता है।

ये है महिला हेल्पलाइन नंबर

जिला समन्वयक दीपिका ने बताया कि महिलाओं की सुरक्षा के लिए सरकार ने हेल्पलाईन नंबर जारी किये है। हेल्पलाइन नम्बर 1090 वूमेन पावर लाइन, 181 महिला हेल्पलाइन, 1076 मुख्यमंत्री हेल्पलाइन, 112 पुलिस आपातकालीन सेवा, 1098 चाइल्ड लाइन, 102 स्वास्थ्य सेवायें एवं 108 एम्बूलेंस सेवा है जिनका लाभ महिलाओं को मिलता है।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,188FansLike
5,319FollowersFollow
50,181SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय