Friday, May 10, 2024

जी-20 की बैठक के लिए काशी तैयार, देश-विदेश के 200 प्रतिनिधि लेंगे भाग

मुज़फ्फर नगर लोकसभा सीट से आप किसे सांसद चुनना चाहते हैं |

वाराणसी। जी-20 के विकास मंत्रियों की रविवार से शुरू हो रही तीन दिवसीय बैठक के लिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का संसदीय क्षेत्र वाराणसी तैयार है। बैठक में देश-विदेश के करीब 200 प्रतिनिधियों के भाग लेने की उम्मीद है। बैठक के शुभारंभ से पहले प्रधानमंत्री मोदी एक विशेष वीडियो संबोधन देंगे।

स्थानीय अधिकारियों के मुताबिक वाराणसी बैठक में दो मुख्य सत्र होंगे। एक “बहुपक्षवाद: सतत विकास लक्ष्य की दिशा में प्रगति में तेजी लाने के लिए सामूहिक कार्रवाई” और दूसरा “हरित विकास: पर्यावरण के लिए जीवन शैली दृष्टिकोण”। यह बैठक सतत विकास लक्ष्यों की उपलब्धियों में तेजी लाने और विकास, पर्यावरण एवं जलवायु एजेंडे के बीच तालमेल को बढ़ावा देने के लिए सामूहिक रूप से सहमत होने का अवसर प्रदान करेगी।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

बैठक में भाग लेने आ रहे प्रतिनिधियों को विश्व के सर्वाधिक प्राचीन शहरों में से एक वाराणसी की समृद्ध संस्कृति और परंपराओं की झलक प्रदान करने के लिए सांस्कृतिक कार्यक्रम, प्रदर्शनियां और भ्रमण कार्यक्रम आयोजित किए गए हैं।

यह बैठक जनवरी, 2023 में भारत द्वारा आयोजित वॉयस ऑफ द ग्लोबल साउथ शिखर सम्मेलन का अनुसरण करती है। वाराणसी में लिये गए निर्णय संयुक्त राष्ट्र सतत विकास लक्ष्य शिखर सम्मेलन में भी योगदान देंगे, जो सितंबर में न्यूयॉर्क में आयोजित किया जाएगा। विकास मंत्रियों की बैठक से पहले चौथी एवं अंतिम विकास कार्य समूह की बैठक 6 से 9 जून तक दिल्ली में आयोजित की गई थी।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,237FansLike
5,309FollowersFollow
47,101SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय