Sunday, May 19, 2024

राज्यसभा में खड़गे बोले- जल्दबाजी में विधेयक पारित नहीं होने चाहिए

मुज़फ्फर नगर लोकसभा सीट से आप किसे सांसद चुनना चाहते हैं |

नयी दिल्ली। राज्यसभा में विपक्ष के नेता मल्लिकार्जुन खड़गे ने बृहस्पतिवार को राज्यसभा में कहा कि दलगत राजनीति से परे अच्छे कामों की सराहना की जानी चाहिए और विधेयकों को जल्दीबाजी में पारित नहीं किया जाना चाहिए।

 

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

खड़गे सदन में सेवािनवृत्त की सदस्यों के विदाई कार्यक्रम में कहा कि देश में अच्छे कामों की सराहना की जानी चाहिए,चाहे वे किसी भी दल से संबंधित हो। उन्होंने कहा कि मनमाेहन सरकार के कार्यकाल में बहुत अच्छे काम हुए हैं। उनको स्वीकार किया जाना चाहिए।उन्होंने कहा कि मनमोहन सरकार के बचे कामों को पूरा करने का प्रयास किया जाएगा।

उन्होंने कहा कि राज्यसभा उच्च सदन ही नहीं है बल्कि यह विचारों का भी सदन है। इस सदन में सभी सदस्यों ने मूल्यवान योगदान दिया है। उन्होंने कहा कि सदन में सदस्यों को बाहर करने के बाद विधेयकों को पारित किया जा रहा है। यह अच्छी शुरुआत नहीं है। इससे विधेयकों पर विचार विमर्श नहीं हो पाता है और सरकार जल्दबाजी विधेयक पारित करा लेती है। इसका परिणाम यह होता है कि कुछ दिन के बाद ही संशोधन की आवश्कयता पड़ जाती है।

उन्होंने कहा कि सेवानिवृत्त सदस्यों के लिए सुविधाएं बढ़ाई जानी चाहिए। सामान्यतौर पर सभी सदस्य धनी नहीं होते और पैसा कमाने में समय नहीं लगाते। वे पूरा समय समाज सेवा में लगा देते हैं। उन्हें अक्सर अकेले रहना पड़ता है। सरकार और सदन को सेवानिवृत्त सदस्यों की ओर भी ध्यान देना चाहिए।

राज्यसभा के उप सभापति हरिवंश ने सेवानिवृत्त हो रहे सदस्यों को विशिष्ठ योग्यताओं और प्रतिभाओं वाले व्यक्ति बताया और उनके सुखद भविष्य की कामना की।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,188FansLike
5,319FollowersFollow
50,181SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय