Saturday, May 18, 2024

गाजा पट्टी में नागरिक क्षेत्रों की घेराबंदी कर बमबारी अनुचित, ऐसी हरकत अस्वीकार्य : खडगे

मुज़फ्फर नगर लोकसभा सीट से आप किसे सांसद चुनना चाहते हैं |

नयी दिल्ली- कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खडगे ने गाजा पट्टी में निर्दोष नागरिकों की हत्या को गंभीर मानवीय त्रासदी बताते हुए गुरुवार को कहा है कि नागरिक क्षेत्रों की घेराबंदी कर बमबारी करना स्वीकार्य नहीं है।

श्री खडगे ने कहा, “गाजा में अस्पताल और रिहायशी इलाकों पर अंधाधुंध बमबारी से सैकड़ों निर्दोष पुरुषों, महिलाओं और बच्चों की जान चली गई है। यह अनुचित और गंभीर मानवीय त्रासदी है जिसके लिए यह पाप करने वालों को जवाबदेह ठहराया जाना चाहिए।”

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

उन्होंने कहा कि आठ अक्टूबर को कांग्रेस ने इज़राइल के लोगों पर हमास के हमले को क्रूर करार देते हुए इन हमलों की निंदा की थी लेकिन इजराइल के सैन्य बलों द्वारा गाजा पट्टी के नागरिक क्षेत्रों की घेराबंदी कर बमबारी करना भी अस्वीकार्य है।

श्री खडगे ने कहा, “कांग्रेस फिलिस्तीनियों के अधिकारों के लिए अपने दीर्घकालिक समर्थन को दोहराती है। अपने संप्रभु राज्य में गरिमा, आत्म-सम्मान और समानता वाले जीवन जीने की फिलिस्तीनियों की आकांक्षाएं लंबे समय से चली आ रही हैं। यह स्वाभाविक है। इन आकांक्षाओं को हमेशा दबाया और नकारा गया है। लाखों फिलिस्तीनियों को बेदखल और विस्थापित किया गया है। वे डर और भय के माहौल में जीवन व्यतित कर रहे हैं।”

उन्होंने कहा, “कांग्रेस तत्काल युद्धविराम और गाजा के संकटग्रस्त लोगों को मानवीय सहायता के लिए अपना आह्वान दोहराता है। सभी पक्षों को हिंसा और युद्ध का रास्ता छोड़कर बातचीत और कूटनीति की प्रक्रिया शुरू करनी चाहिए जिससे फिलिस्तीनी की आकांक्षाएं पूरी हो सके और इज़रायल की सुरक्षा चिंताओं को भी सुनिश्चित किया जा सके।”

कांग्रेस ने गाजा के अस्पताल और आवासीय इलाकों में हुए बम विस्फोट को “अनुचित और गंभीर मानवीय त्रासदी” बताते हुये गुरुवार को कहा कि इसके लिए जिम्‍मेदार अपराधियों को “जवाबदेह ठहराया जाना चाहिए”।

कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे, जो राज्यसभा में विपक्ष के नेता भी हैं, ने एक बयान में कहा कि उनकी पार्टी तत्काल युद्धविराम और गाजा के संकटग्रस्त लोगों को मानवीय सहायता उपलब्‍ध कराने का अपना आह्वान दोहराती है और सभी पक्षों से संवेदनहीन हिंसा और युद्ध” का रास्ता छोड़कर बातचीत और कूटनीति की प्रक्रिया शुरू करने का आग्रह करती है ताकि फ़िलिस्तीनी लोगों की आकांक्षाएँ पूरी हों और इज़रायल की सुरक्षा चिंताएँ भी दूर हों।

 

 

Related Articles

STAY CONNECTED

74,188FansLike
5,319FollowersFollow
50,181SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय