Friday, October 11, 2024

नोएडा में पकड़ा गया भारी मात्रा में मिलावटी घी, 7 नमूने जांच को राजकीय प्रयोगशाला भेजा

नोएडा। जनपद गौतमबुद्व नगर में त्यौहार के आते ही कुछ दुकानदार मिलावटी खाद्य वस्तुओं को बेचकर लोगों की सेहत के साथ खिलवाड़ करने में जुटे हुए हैं। ऐसे लोगों पर नकेल कसने के लिए खाद्य सुरक्षा एवं औषधि प्रशासन विभाग एक्शन में आ गया है। विभाग के अधिकारियों ने नोएडा तथा ग्रेटर नोएडा के कई द दुकानों पर छापा मारकार पनीर एवं सरसों के तेल में मिलावट का संदेह होने पर 7 नमूने संग्रहित कर राजकीय प्रयोगशाला भेजा है। विभाग की इस कार्रवाई से दुकानदारों में हड़कंप मचा हुआ है।
जनपद गौतम बुद्ध नगर के वासियों को शुद्ध खाद्य एवं पेय पदार्थ उपलब्ध कराने के उद्देश्य से डीएम मनीष कुमार वर्मा के निर्देशन में खाद्य सुरक्षा एवं औषधि प्रशासन विभाग के अधिकारी शारदीय नवरात्रों के दौरान जनपद में वृहद स्तर पर जांच अभियान चलाकर खाद्य पदार्थों के नमूने संग्रहित कर रहे हैं।
    सहायक आयुक्त खाद्य द्वितीय सर्वेश मिश्रा ने बताया कि आज खाद्य सुरक्षा अधिकारी ओपी सिंह तथा अमर बहादुर सरोज की टीम द्वारा नोएडा के सेक्टर-75 स्थित मैक्स हाइपरमार्केट इंडिया प्राइवेट लिमिटेड से पनीर एवं सरसों के तेल का 1- 1 नमूना तथा आम्रपाली लिसयोर बैली ग्रेटर नोएडा वेस्ट स्थित बावर्ची बाबा प्रतिष्ठान से पनीर का एक नमूना तथा खाद्य सुरक्षा अधिकारी विजय बहादुर पटेल एवं मुकेश कुमार की टीम द्वारा फेस 2 नोएडा सब्जी मंडी स्थित आसिफ पनीर भंडार एवं जुबेर पनीर भंडार से पनीर का 1-1 नमूना लिया गया।उन्होंने बताया कि इसी टीम द्वारा चौड़ा रघुनाथपुर सेक्टर-22 में  संचालित होने वाली डेयरी पर व्यवसाय कर रहे मोदीनगर गाजियाबाद निवासी इरफान द्वारा  700 रूपए प्रति किलोग्राम के दर पर 1 किलोग्राम घी  पर 1 किलोग्राम घी देने का ऑफर दिया जा रहा था।
उन्होंने बताया कि उस पर छापा मारकर लगभग 25 किलोग्राम मिलावटी घी  बरामद किया गया। घी का नमूना लेने के बाद अवशेष घी को सीज कर दिया गया। इसी प्रकार खाद्य सुरक्षा अधिकारी सैयद इबादुल्लाह एवं विशाल गुप्ता की टीम द्वारा ग्रेटर नोएडा स्थित अनमोल इंडस्ट्रीज से केक क्रीम का 1 नमूना का नमूना लिया गया।
उन्होंने बताया कि कुल 7 नमूनो को जांच के लिए प्रयोगशाला भेजा जा जा रहा है। जांच रिपोर्ट आने के बाद अग्रिम कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने बताया कि आगे भी इसी प्रकार से जिलाधिकारी के नेतृत्व में जांच अभियान संचालित करते हुए नमूने संग्रहित करने की कार्रवाई सुनिश्चित की जाएगी, ताकि जनपद वासियों को निर्धारित मानकों के अनुरूप शुद्ध खाद्य एवं पेय पदार्थ उपलब्ध हो सके।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,306FansLike
5,445FollowersFollow
115,034SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय