Monday, April 22, 2024

महाराष्ट्र पुलिस ने छह लाख रुपये की इनामी महिला माओवादी को गढ़चिरौली से किया गिरफ्तार

मुज़फ्फर नगर लोकसभा सीट से आप किसे सांसद चुनना चाहते हैं |

गढ़चिरौली (महाराष्ट्र)। महाराष्ट्र पुलिस ने आतंक प्रभावित गढ़चिरौली जिले से एक महिला माओवादी नेता को गिरफ्तार किया है, जिसके सिर पर छह लाख रुपये का इनाम था। अधिकारियों ने सोमवार को यहां यह जानकारी दी।

गढ़चिरौली के पुलिस अधीक्षक नीलोत्पल ने कहा कि गिरफ्तार महिला की पहचान कमला पडगा गोटा उर्फ राजेश्वरी के रूप में की गई है, जो 2006 में महज 13 साल की उम्र में अपराधी बन गई थी।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

गिरफ्तारी सीपीआई-माओवादी के चार महीने लंबे ‘सामरिक जवाबी आक्रामक अभियान’ (फरवरी-मई) के बीच हुई जब वे विभिन्न विध्वंसक गतिविधियों, आगजनी, सुरक्षा बलों पर हमले, सार्वजनिक संपत्तियों को नष्ट करने और अन्य हिंसा को अंजाम देते हैं।

छत्तीसगढ़ के बीजापुर के बड़ा-काकलेर गांव की रहने वाली राजेश्वरी (30) के खिलाफ जिले के विभिन्न थानों में कई गंभीर अपराधों के मामले दर्ज थे।

किशोरी के रूप में चरमपंथी मार्ग अपनाने के बाद, उन्हें चेतना नाट्य मंच के माध्यम से भर्ती किया गया और पांच साल में उन्होंने इसके डिप्टी कमांडर का पद संभाला।

राजेश्वरी को 2016 में फरसेगढ़ एलओएस में स्थानांतरित कर दिया गया, जहां उन्होंने 2019 में बीजापुर में पुलिस गोलीबारी से संबंधित एक मामले में अपनी गिरफ्तारी तक काम किया।

जेल से 2020 में रिहा होने के बाद उसने गढ़चिरौली पुलिस द्वारा 25 फरवरी को दोबारा गिरफ्तार किए जाने तक एक विशेष माओवादी संगठन की क्षेत्र समिति सदस्य के रूप में फिर से काम करना शुरू कर दिया।

राजेश्वरी 2016 में छत्तीसगढ़ के फरसेगढ़ के करमरका जंगलों और भोपालपट्टनम के मानेवाड़ा जंगलों में पुलिस के साथ दो मुठभेड़ों में शामिल थी।

वह 2018 में बीजापुर के पास कचलाराम जंगलों में पुलिस मुठभेड़ में शामिल एक अन्य टीम का हिस्सा थी, और पिछले साल वह भामरागढ़ जंगलों में गढ़चिरौली पुलिस पर गोलीबारी करने वाले गिरोह का हिस्सा थी।

उसके नाम पर दर्ज चार मुठभेड़ों के बाद महाराष्ट्र सरकार ने उसे पकड़ने के लिए छह लाख रुपये के इनाम की घोषणा की।

यह कहते हुए कि पिछले 13 महीने में 73 कट्टर माओवादियों को गिरफ्तार किया गया है, नीलोत्पल ने उग्रवादियों से हिंसा छोड़ने और सुरक्षा बलों के सामने आत्मसमर्पण करने की अपील की।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,237FansLike
5,309FollowersFollow
46,191SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय