Sunday, May 19, 2024

बचे हुए खाने से बनाएं पकवान

मुज़फ्फर नगर लोकसभा सीट से आप किसे सांसद चुनना चाहते हैं |

घरों में मेहमानों का आना-जाना तो लगा ही रहता है। मेहमानों को बुलाने पर उनके लिए खाना तो बनाना ही होता है। ऐसे में अक्सर हमसे खाना ज्यादा बन जाता है। अब इस महंगाई के जमाने में आप खाने को फेंकना बर्दाश्त नहीं कर सकते। ऐसे में आप बचे हुए खाने में कुछ बदलाव लाकर उसका एक नया टेस्ट दे सकते हैं और खाने को बर्बादी से बचा सकते हैं।

अगर रोटियां बच जाएं तो बेसन घोलें। उसमें बारीक कटा हुआ पालक, नमक, मिर्च, धनिया पत्ती और अजवायन मिलाकर उनके पकौड़े तल लें।
पूरियों के बचने पर उन्हें मिक्सी में पीस लें, फिर देसी घी डाल कर भूनें। इसमें मेवा, बूरा मिलाकर आप चूरमे के रूप में खा सकते हैं।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

बचे हुए चावलों को आप तड़का लगाकर या फिर लेमन राइस बनाकर खा सकती हैं। लेमन राइस के लिए आप करीपत्ता, राई, हरी मिर्च, चना व उड़द दाल का तड़का तैयार करें। फिर इसमें चावल डालकर ऊपर से नींबू का रस डाल उसे अच्छी तरह मिक्स करें ताकि नींबू का रस एकसार हो जाए।

सलाद ज्यादा बच गया हो तो उसे प्रेशर कुकर में आलू के साथ हींग, जीरा का छौंक दें। अब उसमें पावभाजी मसाला डालकर एक सीटी लगाएं। अब तैयार सब्जी में टोमैटो सॉस मिक्स कर लें।
सूखी सब्जी के बचने पर आप उसे 2 ब्रैड स्लाइसों के बीच रखकर सैंडविच तैयार कर सकती हैं। रोटी में भरकर भरवां रोटी या परांठा बना सकती हैं।

अगर मिक्सड वैजिटेबल बची है तो उसमें उबला आलू, अदरक, हरी मिर्च व धनिया पत्ती मिलाएं। फिर ब्रेड क्रम्स में लपेट कर उसे कटलेट की तरह डीप फ्राई करें। रसेदार सब्जी है तो उसकी ग्रेवी सुखाकर उसमें बेसन डालें और चटपटी सूखी सब्जी की तरह खाएं।

टूटे या चूरे बिस्कुट बचे हैं तो उन्हें ठंडे दूध व चीनी के साथ मिक्सी में फेंटे और बच्चों के लिए बिस्कुटी शेक तैयार करें।
इडली में आप तड़का लगाकर चटपटी इडली बना सकती हैं। इसमें आप राई, लाल मिर्च और करी पत्ते का छौंक लगाएं। फिर ऊपर से पावभाजी मसाला और धनिया पत्ती डालकर सर्व करें।
उबले नूडल्स का आप सूप बना सकते हैं और चाउमीन में चाइनीज सब्जियां मिलाकर कटलेट बना सकती हैं।
– शिवांगी झाँब

Related Articles

STAY CONNECTED

74,188FansLike
5,319FollowersFollow
50,181SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय