Thursday, September 19, 2024

विराट कोहली से लेकर मलाइका तक, कई सितारे पीते हैं ‘ब्लैक वॉटर’, आखिर क्या है इसकी खासियत?

नई दिल्ली। ब्लैक वॉटर का चलन काफी बढ़ गया है। सेलिब्रिटीज और फिटनेस ट्रेनर्स के जुबां पर आपने ये नाम कई बार सुना होगा। सेहतमंद रहने के लिए लोग इन दिनों कई हेल्दी आदतें अपना रहे हैं, उनमें से ही एक ब्लैक वॉटर का सेवन करना है। हालांकि, इसके अपने अलग मायने हैं और नॉर्मल वॉटर के मुकाबले काफी महंगा भी है।

इसका नाम सुनने में भले ही थोड़ा अजीब है, लेकिन इसके फायदों की लंबी चौड़ी लिस्ट है। चलिए आसान शब्दों में इसके बारे में समझने की कोशिश करते हैं। क्या है ब्लैक वॉटर?, ब्लैक वाटर एक खास तरह का पानी है, जो बॉडी वेट को मेंटेन करने में मदद करता है। ‘ब्लैक वाटर’ पीएच में हाई है। एल्कलाइन ड्रिंक न केवल सामान्य पानी जैसा है, बल्कि ये उससे कहीं ज्यादा है।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

यह हाई ब्लड प्रेशर, डायब‍िटीज और हाई कोलेस्ट्रॉल से पीड़ित लोगों के लिए फायदेमंद माना जाता है। वहीं अगर हम इसे मेडिकल साइंस की भाषा में समझें तो, ब्लैक वॉटर कई पोषक तत्वों से भरपूर एक अल्कलाइन सॉल्यूशन है। इसमें कैल्शियम, सोडियम, मैग्नीशियम, पोटेशियम और फुल्विक मिनरल जैसे कुछ सबसे जरूरी मिनरल शामिल हैं। ब्लैक वाटर या एल्कलाइन वाटर पीने से इम्यूनिटी बढ़ती है। ब्लैक वाटर में भरपूर मात्रा में मिनरल्स पाया जाता है, जो शरीर का कोलेजन का निर्माण करते हैं।

कोलेजन त्वचा में बढ़ती उम्र में लक्षणों को कम करने में मदद करता है। जिससे मुंहासों की समस्या नहीं होती है और त्वचा में निखार आता है। यह डायबिटीज में गुणकारी है। शरीर को डिटॉक्स करता है और शरीर के ल‍िए लाभदायक बैक्टीरिया को बढ़ाता है। ज्यादातर ब्लैक वाटर, जिसे लोग पीते हैं, वह आर्टिफिशियल होता है। इसे एक केमिकल प्रोसेस से तैयार किया जाता है, जिसे इलेक्ट्रोलाइस‍िस कहा जाता है। सभी को ये लगता होगा कि पानी का रंग काला है तो इसका स्वाद कैसा होगा, लेकिन आपको बता दें कि इस काले पानी का स्वाद भी वैसा ही होता है, जैसे नॉर्मल पानी का होता है।

मलाइका अरोड़ा, उर्वशी रौतेला, श्रुति हसन और विराट कोहली भी फिट रहने के लिए ब्लैक एल्कलाइन वाटर पीते हैं। ब्लैक वॉटर सेलिब्रिटी की लिस्ट में काफी ट्रेंड में है। इस पानी की कीमत करीब 200 रुपये प्रति लीटर है। ये आपको आसानी से मिल जाएगा। अत्यधिक ब्लैक वाटर पीने से शरीर में पीएच लेवल भी बदल सकता है। इसके अलावा जी मिचलाना, उल्टी, गैस संबंधी जैसी समस्याएं भी हो सकती हैं। इसलिए किसी को भी ब्लैक वाटर को पीने से पहले मेडिकल प्रोफेशनल की राय जरूर लेनी चाहिए।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,334FansLike
5,410FollowersFollow
107,418SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय