Saturday, May 11, 2024

मारूफा और राबेया के शानदार प्रदर्शन से बांग्लादेश को भारत पर मिली पहली वनडे जीत

मुज़फ्फर नगर लोकसभा सीट से आप किसे सांसद चुनना चाहते हैं |

ढाका। तेज गेंदबाज मारुफा अख्तर और लेग स्पिनर राबेया खान के बेहतरीन प्रदर्शन की मदद से बांग्लादेश ने शेर-ए-बांग्ला नेशनल क्रिकेट स्टेडियम में पहले महिला वनडे में रविवार को 40 रनों से जीत हासिल कर इतिहास रच दिया।

पहले गेंदबाजी करते हुए डेबू कर रही अमनजोत ने चार विकेट लिए, जिससे भारत ने बांग्लादेश को 43 ओवरों में 152 रनों पर रोक दिया। दो घंटे की बारिश की रुकावट के कारण खेल को 44 ओवरों का कर दिया गया।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

डीएलएस पद्धति के अनुसार भारत को 154 रनों का टारगेट मिला। बांग्लादेश की मारुफा ने 29 रन देकर चार विकेट लिए, जबकि राबेया ने 30 रन देकर 3 विकेट लेकर भारत को 35.3 ओवरों में सिर्फ 113 रन पर ऑल आउट कर दिया।

भारत को आईसीसी महिला चैम्पियनशिप चक्र में पहली हार का सामना करना पड़ा। धीमी और टर्निंग पिच पर बल्लेबाजों के एक और निराशाजनक प्रदर्शन से भारत बुरी तरह हार गया। स्मृति मंधाना ने मारुफा की गेंद पर मिडविकेट पर दो चौकों के साथ शुरुआत की थी, लेकिन मारुफा ने स्मृति को एक वाइड डिलीवरी खेलने पर मजबूर किया, वो विकेट के पीछे लपकी गई।

मार्च 2021 के बाद अपना पहला वनडे खेल रही प्रिया पुनिया मारुफा की गेंद पर मिड-ऑन पर फ्लिक करने के चक्कर में विकेट गंवा बैठी। भारत ने पहले 10 ओवर में अपना तीसरा विकेट खो दिया जब बाएं हाथ की स्पिनर नाहिदा अख्तर ने कप्तान हरमनप्रीत कौर को एलबीडब्ल्यू आउट कर दिया।

भारत के विकेट गिरने का सिलसिला जारी रहा। राबेया ने यास्तिका भाटिया को आउट कर दिया और जेमिमा रोड्रिग्स ने मिड-ऑन पर अपना शॉट मिसटाइम किया। भारत की उम्मीदें अमनजोत और दीप्ति शर्मा पर टिक गई, जिन्होंने 71 गेंदों पर 30 रन की साझेदारी की और भारत को खेल में वापस लाने के लिए स्ट्राइक रोटेट किया।

29वें ओवर में मारूफ़ा जब आक्रमण में वापस आई तो उसने अमनजोत को विकेट के पीछे कैच कराया, हालांकि वो फैसले से खुश नहीं थी।

अगली ही गेंद पर, मारुफा ने इनस्विंगिंग यॉर्कर के साथ स्नेह राणा को शून्य पर पैवेलियन भेज दिया। इसके बाद राबेया ने दीप्ति को शॉर्ट मिड-विकेट पर कैच करा कर टीम की हैट्रिक पूरी की। भारत 5 विकेट के नुकसान पर 91 से 8 विकेट के नुकसान पर 91 पर पहुंच गया। इसके तुरंत बाद, पूजा वस्त्राकर सुल्ताना की गेंद पर विकेट के पीछे लपकी गई, जबकि अनुषा बारेड्डी रन आउट हो गई। इसके साथ ही बांग्लादेश को अब तक की सबसे अविश्वसनीय जीत हासिल हुई।

इससे पहले, गीली आउटफील्ड के कारण टॉस में 20 मिनट की देरी हुई, जिससे शुरुआत का समय 10 मिनट और बढ़ गया। बांग्लादेश की शुरुआत खराब रही और शर्मिन अख्तर 18 गेंदें खेलने के बाद शून्य पर रन आउट हो गईं।

अमनजोत ने अगले ओवर में मुर्शिदा खातून को मिड ऑफ पर कैच कराया, इससे पहले निगार और फरगना हक ने बारिश के खलल के बीच तीसरे विकेट के लिए 49 रन जोड़े। लेकिन खेल दोबारा शुरू होने के बाद निगार और फरगाना को आगे बढ़ने के लिए संघर्ष करना पड़ा।

इसके बाद फरगना अमनजोत की गेंद पर विकेट के पीछे कैच आउट हुई, जबकि रितु मोनी ने देविका वैद्य की गेंद को मिडविकेट पर मिसटाइम किया और कैच आउट हो गई। अमनजोत ने निगार को एलबीडब्ल्यू आउट कर भारत को सफलता दिलाई और रबेया को कवर पर कैच कराकर चौथा विकेट ले लिया।

सुल्ताना खातून ने पूजा की गेंदों पर कुछ चौके लगाए और बांग्लादेश को 100 के पार पहुंचाया। लेकिन देविका ने उन्हें आउट कर दिया। देविका द्वारा मारुफा को रन आउट करने के बाद, बांग्लादेश की पारी 152 रन पर समाप्त हुई, जिसमें पदार्पण कर रही शोर्ना अख्तर चोट के चलते नहीं खेल पाई। भारत ने 19 वाइड गेंदें फेंकी जिसका फायदा बांग्लादेश को मिला ।

संक्षिप्त स्कोर:

बांग्लादेश : 43 ओवर में 152 रन (निगार सुल्ताना 39, फरगना हक 27; अमनजोत कौर 4-31, देविका वैद्य 2-36)

भारत : 35.5 ओवर में 113 रन (दीप्ति शर्मा 20, मारुफा अख्तर 4-29, राबेया खान 3-30)

बांग्लादेश ने भारत को डीएलएस पद्धति से 40 रन से हराया।

 

 

Related Articles

STAY CONNECTED

74,237FansLike
5,309FollowersFollow
47,101SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय