Saturday, May 11, 2024

दिल्ली में 6 करोड़ के सोने की डकैती का मास्टरमाइंड गिरफ्तार

मुज़फ्फर नगर लोकसभा सीट से आप किसे सांसद चुनना चाहते हैं |

नई दिल्ली। दिल्ली पुलिस ने मंगलवार को राष्ट्रीय राजधानी में लुधियाना के एक जौहरी से छह करोड़ रुपये की कीमत के 10 किलोग्राम सोने की डकैती के मास्टरमाइंड को गिरफ्तार किया है।

आरोपी की पहचान लुधियाना निवासी सुशील के रूप में हुई है। सुशील ने अपने साथियों के साथ मिलकर सीजीएसटी अधिकारी बनकर जौहरी को धोखा दिया था। पुलिस ने आरोपियों के पास से करीब 4.8 करोड़ कीमत का आठ किलो सोना भी बरामद किया है।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

पुलिस के मुताबिक, रविंद्र कुमार की शिकायत पर एफआईआर दर्ज की गई थी, जिसमें उन्होंने कहा था कि वह सोने के आभूषण बनाने के लिए नियमित रूप से दिल्ली से सोना खरीदते हैं और स्थानीय बाजार में बेचते हैं।

10 जुलाई को उन्होंने अपने ड्राइवर बलराज और कर्मचारी राजन बावा को जीएसटी बिल के साथ दिल्ली से सोने की डिलीवरी लेने के लिए भेजा। रात करीब 9 बजे वे सोने की डिलीवरी लेकर अर्टिगा कार से लुधियाना (पंजाब) के लिए निकले।

बाहरी दिल्ली के पुलिस उपायुक्त हरेंद्र सिंह ने कहा कि रात करीब 9:30 बजे जब वे वेस्ट एन्क्लेव के पास, हरियाणा मैत्री भवन के पास पहुंचे, तो एक सफेद आई20 कार ने उन्हें ओवरटेक किया। कार में से दो अज्ञात व्यक्ति बाहर आए और खुद को केंद्रीय जीएसटी विभाग के इंस्पेक्टर के रूप में पेश किया।

पुलिस उपायुक्त ने कहा कि खुद को जीएसटी विभाग के इंस्पेक्टर के रूप में पेश करने वालों ने दावा किया कि उनकी कार में अनधिकृत सोना होने की जानकारी मिली है। इसके बाद, उन दोनों व्यक्तियों ने 10 सोने की प्लेटों के बिल मांगे और ड्राइवर को सीजीएसटी के उनके कार्यालय में आने के लिए कहते हुए सोना ले लिया।

फिर, 11 जुलाई को रविंद्र कुमार दिल्ली पहुंचे और व्यक्तिगत रूप से केंद्रीय जीएसटी विभाग के संबंधित कार्यालय का दौरा किया। कुमार ने उन जीएसटी निरीक्षकों और उनके सोने के बारे में डिटेल और तथ्य जानने की कोशिश की, लेकिन कोई नतीजा नहीं निकला।

अधिकारी ने कहा कि राजन बावा 11 जुलाई के बाद से उनके (कुमार के) संपर्क में नहीं था, इसलिए उन्हें पूरा संदेह था कि राजन ने कुछ अज्ञात व्यक्तियों के साथ मिलकर जीएसटी निरीक्षकों का रूप धारण करने वालों के साथ मिलकर उन्हें धोखा दिया था।

डीसीपी ने कहा कि लगभग 100 सीसीटीवी कैमरों की जांच की गई और उनका विश्लेषण किया गया। इसके अलावा कॉल डिटेल का विश्लेषण भी किया गया। तकनीकी निगरानी के आधार पर सुशील को पंजाब के खन्ना से गिरफ्तार किया गया। उसकी निशानदेही पर उसके घर से 10 में से 8 सोने की प्लेटें बरामद कर ली गई हैं। प्रति प्लेट का वजन एक किलोग्राम था।

अधिकारी ने कहा कि पूछताछ में सुशील ने बताया कि वह नियमित रूप से जीएसटी कार्यालय जाता था। उन्हें जीएसटी अधिकारियों के कामकाज के बारे में कुछ जानकारी थी। वह राजन को दो साल से जानता है। उसने राजन और कुछ अन्य व्यक्तियों के साथ सीजीएसटी अधिकारी बनकर जौहरी को धोखा देने की साजिश रची।

 

 

Related Articles

STAY CONNECTED

74,237FansLike
5,309FollowersFollow
47,101SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय