Friday, September 20, 2024

पश्चिमांचल डिस्कॉम उद्यमियों को सुचारू रूप से निर्वाध विद्युत आपूर्ति देने के लिए संकल्पित : एमडी ईशा दुहन

मेरठ/मुरादाबाद। विद्युत विभाग आपके द्वार की मूल भावना को साकार करने के लिए उपभोक्ताओं को निर्वाध विद्युत आपूर्ति समय पर सही बिल निर्गत करने एवं अन्य सुविधायें उपलब्ध कराने के उददेश्यों को पूर्ण करने के लिए विद्युत उपभोक्ता सेवा शिविरों के माध्यम से सभी सम्मानित उपभोक्ताओं से सतत सम्पर्क / संवाद के लिए प्रबन्ध निदेशक, ईशा दुहन (आई०ए०एस०) आज मुरादाबाद पहुंची। प्रबन्ध निदेशक, ने मुख्य अभियन्ता कार्यालय मुरादाबाद क्षेत्र, मुरादाबाद में औद्योगिक संगठनों / उद्योग बन्धु और व्यापार मंडल के प्रतिनिधियों के साथ बैठक की अध्यक्षता करते हुये कहा कि पश्मिांचल डिस्कॉम उद्योग एवं व्यापार को सुचारू रूप से निर्वाध विद्युत आपूर्ति देने के लिए कृतसंकल्पित है।

 

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

 

बैठक में प्रबन्ध निदेशक ने औद्योगिक संगठनों / उद्योग बन्धु और व्यापार मंडल के प्रतिनिधियों की विद्युत सम्बन्धित समस्याओं को सुना ओर बेहतर विद्युत आपूर्ति के लिए विस्तृत चर्चा की। औद्योगिक संगठन के अध्यक्ष अवधेश अग्रवाल ने जमीनी स्तर पर औद्यौगिक ईकाईयों की विद्युत आपूर्ति से सम्बन्धित समस्याओं को जानने के लिए, मुरादाबाद आगमन पर प्रबन्ध निदेशक का आभार जताया और औद्यौगिक क्षेत्रों की विद्युत सम्बन्धित समस्याओं का तत्काल निराकरण कराने का आग्रह किया। प्रबन्ध निदेशक ने औद्यौगिक एवं व्यापार मंडल की प्रतिनिधियों को आश्वासन दिया की औद्यौगिक क्षेत्रों के विकास के लिए विद्युत सम्बन्धित समस्याओं का तत्काल निस्तारण सुनिश्चित किया जाये।

 

प्रबन्ध निदेशक ने कहा कि औद्योगिक संगठन व व्यापारियों की विद्युत सम्बन्धित समस्याओं के लिए माह के प्रथम सप्ताह में मुख्य अभियन्ता (वि०) मुरादाबाद क्षेत्र मुरादाबाद की अध्यक्षता में प्रत्येक माह बैठक का आयोजन किया जायेगा। जिससे कि औद्यौगिक संगठनों और व्यापार मंडल के प्रतिनिधियों की समस्याओं का तत्काल निराकरण किया जा सके। प्रबन्ध निदेशक ने सम्बन्धित अधिकारियों को निर्देश दिये कि उद्यमियों की बिजली सम्बन्धित समस्याओं के लिए ट्रांसफार्मर, सी०टी०, पी०टी०, आदि की नियमित जाँच कराई जाये एवं जर्जर तार, जर्जर पोल आदि समस्याओं का शीघ्र निस्तारण सुनिश्चित किया जायेगा।

 

बैठक में औद्यौगिक/व्यापार मंडल के प्रतिनिधियों ने प्रबन्ध निदेशक को अवगत कराया कि ट्रिपिंग, वर्षा, पंतगबाजी आदि कारणों से बार-बार विद्युत आपूर्ति बाधित होती है जिससे कि औद्यौगिक ईकाईयों को निर्वाध विद्युत आपूर्ति न मिलने से परेशानियों का सामना करना पड़ता है। इस सम्बन्ध में प्रबन्ध निदेशक ने बताया कि मुरादाबाद क्षेत्र मुरादाबाद के लिए निर्वाध विद्युत आपूर्ति हेतु मोर्डिनाईजेशन प्लान, के अन्तर्गत बेयर कन्डक्टर को इन्सुलेटेड कन्डक्टर में बदला जायेगा, इन्सुलेटेड तार विद्युत प्रवाह के लिए उच्च प्रतिरोध प्रदान करता है इन्सुलेटेड के कारण तार को अन्य कन्डक्टरों के आने से सुरक्षा मिलती है, इन्सुलेटेड कन्डक्टर लगाने से उपरोक्त विद्युत व्यवधान सम्बन्धित समस्याओं से निजात मिलेगी वर्षा आदि पर्यावरण दबाव से भी यह इन्सुलेटेड तार दूर रखता है।

 

जनपद मुरादाबाद को हाइटेक स्मार्ट सिटी बनाने के लिये, बिजनेस प्लान 2023-24 हेतु रु 59.46 करोड, बिजनेस प्लान 2024-25 के अन्तर्गत 32.79 करोड, बिजनेस प्लान 2024-25 पार्ट-2 औद्योगिक (प्रस्तावित) रू० 1284 करोड और आर०डी०एस०एस० के अन्तर्गत 225.83 करोड रू० तथा मुरादाबाद स्मार्ट सिंटी हेतु रू0 72.31 करोड रू0 से जजर्र तार, जजर्र पोल, नये लाईनों का निर्माण, नये 33/11 केवी बिजलीघरों का निर्माण 33/11 केवी बिजलीघरों की क्षमतावृद्धि 11 केवी लाईनों की मेन्टीनेन्स स्काडा सिस्टम का कियान्वयन आदि पर कुल 40323 करोड रू० खर्च किये जाऐगे।

 

 

प्रबन्ध निदेशक द्वारा योजना के अन्तर्गत किये जा रहे कार्यों की समीक्षा की जा रही है इस संबंध में अधिकारियों को सख्त निर्देश दिये गये हैं कि सभी कार्य समयबद्ध तथा गुणवत्ता को विशेष ध्यान में रखकर किये जाये।
बैठक में संजय जैन निदेशक (वाणिज्य), एन०के० मिश्र निदेशक (तक०), आर०के० बंसल मुख्य अभियन्ता (मुरादाबाद क्षेत्र मुरादाबाद), इन्डस्ट्रीज एसो० के अध्यक्ष अवधेश अग्रवाल एवं व्यापार मंडल के प्रतिनिधि उपस्थित रहे।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,334FansLike
5,410FollowersFollow
107,418SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय