Wednesday, June 26, 2024

मोदी ने असम में किया एम्स का उद्घाटन, पहले की सरकारों पर साधा निशाना

गुवाहाटी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुवाहाटी में पूर्वोत्तर क्षेत्र के पहले अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) का उद्घाटन करते हुए शुक्रवार को पिछली सरकारों पर देश के स्वास्थ्य ढांचे के उत्थान के लिए बहुत कम प्रयास करने का आरोप लगाया। इस अवसर पर मोदी ने कहा, पहला एम्स 1950 के दशक के दौरान दिल्ली में बनाया गया था। हर कोने से लोग इलाज के लिए एम्स दिल्ली गए, लेकिन किसी भी सरकार ने पूरे देश में एम्स परिसर स्थापित करने की आवश्यकता नहीं समझी।

उन्होंने कहा, यह अटल बिहारी वाजपेयी सरकार थी, जिसने अन्य शहरों में एम्स बनाने की पहल की।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

2004 में वाजपेयी की सरकार के जाने के बाद, मोदी ने कहा कि परियोजनाएं रुकी हुई थीं, और 2014 के बाद, जब केंद्र में भाजपा सत्ता में आई, तो देश भर में एम्स की स्थापना की प्रक्रिया शुरू हो गई।

उन्होंने कहा, हमने 15 एम्स परिसरों का निर्माण शुरू किया, और आज उनमें से कम से कम 50 प्रतिशत से अधिक कार्यात्मक हैं। उन संस्थानों में चिकित्सा पाठ्यक्रमों का शिक्षण और उपचार प्रदान करना शुरू हुआ।

प्रधान मंत्री ने गुवाहाटी में स्टेट ऑफ द आर्ट हॉस्पिटल की नींव रखने के साथ ही असम में तीन नए मेडिकल कॉलेजों का भी उद्घाटन किया।

विपक्ष पर निशाना साधते हुए मोदी ने दावा किया कि पिछली सरकारों के गलत नीतियों की वजह से स्वास्थ्य सेवा प्रणाली चरमरा गई थी।

उनके अनुसार, देश ने पहले चिकित्सा पेशेवरों की भारी कमी का अनुभव किया था।

मोदी ने उल्लेख किया, 2014 से पहले, देश में केवल 150 मेडिकल कॉलेज थे। पिछले नौ वर्षों में, भाजपा के नेतृत्व वाली सरकार ने उस क्षेत्र पर ध्यान केंद्रित किया है, और हमने 300 नए मेडिकल कॉलेज बनाए हैं। अब एमबीबीएस पाठ्यक्रमों में एक लाख से अधिक सीटें हैं। पीजी सीटों में भी कई गुना वृद्धि हुई है।

उन्होंने यह भी कहा कि संख्या को और बढ़ाने के लिए काम जारी है।

पीएम मोदी ने दावा किया कि चिकित्सा सीटों में आरक्षण और क्षेत्रीय भाषाओं में चिकित्सा शिक्षा प्रदान करने की शुरुआत सीमांत पृष्ठभूमि के लोगों को स्वास्थ्य सेवा पाठ्यक्रमों में पढ़ने की सुविधा के लिए की गई थी।

उन्होंने कांग्रेस का नाम लिए बगैर आरोप लगाया कि दूसरों के कर्ज के भूखे स्वभाव के कारण पूर्वोत्तर कई वर्षों से विकास से वंचित है।

उन्होंने कहा, अब मैं जहां भी जाता हूं और विकास की बात करता हूं। मुझे कुछ लोगों में एक नई बीमारी दिख रही है। वे शिकायत करते रहते हैं कि उन्हें श्रेय क्यों नहीं दिया गया।

क्रेडिट के इस भूखे स्वभाव के कारण, उन्हें (विपक्ष को) पहले लगता था कि पूर्वोत्तर बहुत दूर है। लेकिन, हमें क्रेडिट की जरूरत नहीं है, बल्कि, भाजपा ने ‘सेवा-भाव’ के साथ काम किया, और आप परिणाम देख सकते हैं। आज, जो कोई भी असम और पूर्वोत्तर में पहली बार आता है, वह पिछले कुछ वर्षों में इस क्षेत्र में हुए भारी विकास के बारे में बात करता है, उन्होंने दावा किया।

प्रधानमंत्री ने यह भी कहा, बेहतर कनेक्टिविटी के साथ-साथ पूर्वोत्तर अब सामाजिक क्षेत्र में भी बदलाव देख रहा है। यहां एमबीबीएस की सीटें दोगुनी कर दी गई हैं। कई नए मेडिकल कॉलेज स्थापित किए गए हैं।

उन्होंने कहा कि यह सब 2014 से केंद्र में स्थिर और मजबूत सरकार के कारण संभव हुआ है।

मोदी ने कहा, मैं आपकी सेवा करके खुद को भाग्यशाली महसूस कर रहा हूं। यह असम के लोगों का प्यार है जो मुझे यहां बार-बार लाता है।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,188FansLike
5,329FollowersFollow
60,365SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय