Saturday, May 18, 2024

नई क्षमता के आलोक में भारत-इटली साझेदारी में उच्च लक्ष्य निर्धारित किए जाने चाहिए: गोयल

मुज़फ्फर नगर लोकसभा सीट से आप किसे सांसद चुनना चाहते हैं |

नई दिल्ली। वाणिज्य और उद्योग मंत्री पीयूष गोयल ने कहा कि भारत-इटली साझेदारी में उच्च लक्ष्य निर्धारित किए जाने चाहिए, क्योंकि उन्नत रणनीतिक साझेदारी के आलोक में काफी नई संभावनाएं हैं। रोम, इटली में सीईओ बिजनेस इंटरएक्टिव सत्र में अपने संबोधन के दौरान मंत्री ने बताया कि कैसे भारत में अवसरों की अधिकता इसे दुनिया के सबसे भरोसेमंद व्यापार और निवेश स्थलों में से एक बनाती है। उन्होंने कहा कि भारत यूरोपीय संघ और ईएफटीए के साथ चल रही व्यापार वार्ताओं के साथ वैश्विक संबंधों वाला एक खुला देश है।

मंत्री ने कहा कि भारत ने दो वर्षों में कुल निर्यात में 55 प्रतिशत की वृद्धि देखी है। उन्होंने कहा कि भारत में लगभग 700 इतालवी कंपनियां काम कर रही हैं और यह भारत में होने का सबसे उपयुक्त समय है। मंत्री ने यह भी उल्लेख किया कि भारत पूर्वव्यापी परिवर्तनों के साथ एक बहुत मजबूत और अग्रगामी नीतिगत ढांचा प्रदान करेगा।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

उप प्रधान मंत्री और विदेश मामलों के मंत्री, इटली सरकार, एंटोनियो ताजानी ने भी इंटरैक्टिव सत्र में भाग लिया और उद्योग के लीडरों को संबोधित किया। ताजानी ने कहा कि एमएसएमई और उद्योग को समर्थन देकर दोनों देशों में अगली पीढ़ी की बेहतर लाइन बनाने के लिए मिलकर काम करने की आवश्यकता है।

गोयल ने गहरे जुड़ाव के लिए ताजानी की सराहना की और कहा कि भारत-इटली साझेदारी में विकास की जबरदस्त संभावना है और इस यात्रा से नए विचार सामने आए हैं।

उन्होंने कहा कि देश परंपरा, संस्कृति, साझा मूल्यों, कानून के शासन और अधिक हासिल करने और एक के रूप में काम करने की आकांक्षा से जुड़े हुए हैं। उन्होंने यह भी व्यक्त किया कि भारत-इटली एक साथ बढ़ेंगे, एक साथ हासिल करेंगे और एक साथ विजय प्राप्त करेंगे।

रोम, इटली में भारत के दूतावास द्वारा भारतीय उद्योग परिसंघ (सीआईआई) और इतालवी उद्योग के सामान्य परिसंघ के सहयोग से बिजनेस इंटरएक्टिव सत्र का आयोजन किया गया था। इस सत्र में भारतीय और इतालवी कंपनियों के 70 से अधिक सीईओ ने भाग लिया।

स्पार्कल, इलेट्रोनिका, पियाजियो, लेम्बोर्गिनी, आईटीए आदि जैसे दिग्गजों द्वारा इतालवी व्यवसाय का प्रतिनिधित्व किया गया था। सीईओ ने उल्लेख किया कि भारत एक महत्वपूर्ण आर्थिक शक्ति है और यह सरकार और उद्योग दोनों स्तरों पर सहयोग बढ़ाने का समय है। उन्होंने यह भी उल्लेख किया कि इटली की कंपनियां भारत में मौजूद विभिन्न निवेश अवसरों की तलाश कर रही हैं।

सीआईआई के उपाध्यक्ष और आईटीसी लिमिटेड के अध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशक संजीव पुरी ने इस बात पर जोर दिया कि भारत-यूरोपीय संघ एफटीए पर हस्ताक्षर भारत-इटली संबंधों को और बढ़ाने के लिए एक उत्प्रेरक हो सकता है।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,188FansLike
5,319FollowersFollow
50,181SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय