Tuesday, June 25, 2024

लोकसभा चुनाव के छठे चरण में 61 फीसदी से ज्‍यादा मतदान, जम्मू-कश्मीर के मतदाताओं ने बनाया एक और रिकॉर्ड

नई दिल्ली। लोकसभा चुनाव के छठे चरण में शनिवार को 8 राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों की 58 सीटों पर 61 फीसदी से ज्‍यादा मतदान हुआ, जिसमें पश्चिम बंगाल में 79.47 फीसदी (8 सीटें), यूपी में 54.03 फीसदी (14 सीटें), शामिल हैं।जम्मू-कश्मीर की अनंतनाग-राजौरी सीट पर 54.30 फीसदी मतदान दर्ज किया गया, जो कई दशकों में सबसे ज्‍यादा है। यह जानकारी चुनाव आयोग ने दी।

चुनाव आयोग ने कहा कि रात 11.45 बजे तक अनुमानित मतदान 61.20 फीसदी था। एक बयान में कहा गया, “जैसे-जैसे मतदान दल लौटते रहेंगे, इसे फील्ड स्तर के अधिकारियों द्वारा अपडेट किया जाता रहेगा और वीटीआर ऐप पर पीसी वार (संबंधित एसी सेगमेंट के साथ) लाइव उपलब्ध होगा, जैसा कि पहले के चरणों में था।” चुनाव आयोग ने कहा कि “देश के कुछ हिस्सों में गर्म मौसम के बावजूद मतदाताओं के उत्साह में कमी नहीं दिखी। देश भर में मतदाताओं को वोट डालने के लिए धैर्यपूर्वक कतार में खड़े देखा गया।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

कुछ मतदान केंद्रों पर मतदान समाप्ति के निर्धारित समय के बाद भी बड़ी संख्या में मतदाता कतार लगे दिखे। अन्य राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों में मतदान : ओडिशा में 69.56 फीसदी (6 लोकसभा सीटें और 42 विधानसभा सीटें), झारखंड में 63.76 फीसदी (4 सीटें), हरियाणा में 60.4 फीसदी (10 सीटें), दिल्ली में 57.67 फीसदी (7 सीटें) और यूपी में 54.03 फीसदी (14 सीटें)। कुल 889 उम्मीदवार चुनावी मैदान में थे, जिनमें ओडिशा के संबलपुर से केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान, यूपी के सुल्तानपुर से पूर्व केंद्रीय मेनका गांधी, पश्चिम बंगाल के तमलुक से कलकत्ता हाईकोर्ट के पूर्व न्यायाधीश अभिजीत गंगोपाध्याय, हरियाणा के कुरुक्षेत्र से उद्योगपति नवीन जिंदल (सभी भाजपा) शामिल हैं।

हरियाणा के सिरसा से कुमारी शैलजा, हरियाणा के रोहतक से दीपेंद्र सिंह हुड्डा, दिल्ली के चांदनी चौक से जे.पी. अग्रवाल (सभी कांग्रेस), पीडीपी अध्यक्ष और जम्मू-कश्मीर की पूर्व मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती (अनंतनाग-राजौरी) और अभिनेता-राजनेता दीपक अधिकारी देव पश्चिम बंगाल से घाटल (तृणमूल कांग्रेस)। अन्य प्रमुख प्रत्‍याशियों में केंद्रीय मंत्री सुषमा स्वराज की बेटी बांसुरी स्वराज का नई दिल्ली सीट से आम आदमी पार्टी के सोमनाथ भारती के खिलाफ चुनावी शुरुआत, कांग्रेस के राज बब्बर का गुड़गांव में केंद्रीय मंत्री और मौजूदा सांसद राव इंद्रजीत सिंह से मुकाबला, समाजवादी पार्टी प्रमुख मुलायम सिंह यादव के चचेरे भाई धर्मेंद्र यादव का आजमगढ़ में भाजपा सांसद दिनेश लाल यादव ‘निरहुआ’ से मुकाबला है।

दिल्ली में वोट डालने वालों में राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू, सीजेआई डी.वाई चंद्रचूड़, मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल, कांग्रेस नेता सोनिया, प्रियंका और राहुल गांधी, सीईसी राजीव कुमार व ईसी ज्ञानेश कुमार और सुखबीर सिंह संधू, क्रिकेटर कपिल देव और अभिनेत्री चित्रांगदा सिंह शामिल थे। जम्मू-कश्मीर में अनंतनाग-राजौरी सीट पर मतदान जहां 7 मई को तीसरे चरण में टाल दिया गया था, पूरी तरह से शांतिपूर्ण रहा। उत्साही मतदाताओं ने कई दशकों बाद सबसे अधिक मतदान किया।

कश्मीर घाटी की अन्य दो सीटों – श्रीनगर (38.49 फीसदी) और बारामूला (59.1 फीसदी) में भी दशकों बाद सबसे ज्‍यादा मतदान हुआ। इस चरण के साथ दिल्ली, हरियाणा और जम्मू-कश्मीर उन 25 राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों में शामिल हो गए जहां पहले चरणों में मतदान संपन्न हो चुका है और उन संसदीय सीटों की संख्या 486 तक पहुंच गई है जहां उम्मीदवारों की किस्मत ईवीएम में कैद हो गई है। उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल और ओडिशा के साथ-साथ पंजाब, चंडीगढ़ और हिमाचल प्रदेश की शेष 57 सीटों के लिए मतदान 1 जून को होगा

Related Articles

STAY CONNECTED

74,188FansLike
5,329FollowersFollow
60,365SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय