Monday, April 29, 2024

पेरिस में आयोजित वर्ल्ड कांफ्रेंस में मुजफ्फरनगर की डॉक्टर आरुषि गुप्ता ने फहराया परचम

मुज़फ्फर नगर लोकसभा सीट से आप किसे सांसद चुनना चाहते हैं |

मुजफ्फरनगर। मुजफ्फरनगर की प्रसिद्ध डॉक्टर आरुषि गुप्ता MD(एनेथिसिया) ने पेरिस (फ्रांस) में आयोजित सिक्स्थ वर्ल्ड कांग्रेस ऑफ रीजनल एनेथिसिया एवं पेन मेडिसिन सेमिनार में अपने दो शोध पत्र पढ़कर वहां उपस्थित दुनिया भर से आए डॉक्टरों के समक्ष अपना परचम फहराया और प्रशंसा बटोरी है।

ज्ञात्वयं है डॉक्टर आरुषि गुप्ता प्रसिद्ध यूरोलॉजिस्ट एवं लेप्रोसिक सर्जन डॉक्टर सिद्धार्थ गुप्ता की पत्नी एवं प्रसिद्ध सीनियर सर्जन डॉक्टर सुनील गुप्ता ज्योति हॉस्पिटल की पुत्रवधू है। डॉ आरुषि ने अपना मेडिकल कैरियर मेट्रो सिटीज को छोड़कर मुजफ्फरनगर में अपनाने का निर्णय लिया।  आजकल डॉक्टर आरुषि विश्व प्रसिद्ध डॉ मुकेश जैन ( वर्धमान हॉस्पिटल) एवं ज्योति हॉस्पिटल में अपनी सेवाएं प्रदान कर रही हैं।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

डॉ आरुषि गुप्ता ने बताया कि अल्ट्रासाउंड गाइडिड रीजनल एनेथिसिया पद्धति के माध्यम से उसी स्थान की नर्वज को ब्लॉक किया जाता है, जिस शरीर के हिस्से में ऑपरेशन करना होता है। पूर्व में अधिकांश डॉक्टर जनरल एनेथिसिया का प्रयोग करते थे, जो की काफी रिस्की होता था। मरीजों के लिए डॉक्टर आरुषि ने बताया कि यह नई पद्वति गंभीर रोगियों जैसे हार्ट पेशेंट,किडनी से ग्रस्त मरीज डायबिटीज़ एवं सांस की बीमारी वाले मरीजों के लिए अत्यंत लाभकारी है ,क्योंकि बेहोशी करने पर रिस्क 0% ही होता है। पेरिस में आयोजित सेमिनार में दुनिया भर के डॉक्टर आश्चर्यचकित थे, कि डॉक्टर आरुषि गुप्ता ने इतनी कम उम्र में बहुत बड़ी संख्या में अल्ट्रासाऊंड गाइडिड रीजनल एनेथिसिया के माध्यम से जीरो रिस्क पर सफल ऑपरेशन कराए।  मुजफ्फरनगर के प्रबुद्ध नागरिकों को डॉक्टर आरुषि गुप्ता की इस उपलब्धि पर गर्व है।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,237FansLike
5,309FollowersFollow
47,101SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय