Sunday, May 12, 2024

देश की सेवा करने का अवसर देती है एनसीसी: केजरीवाल

मुज़फ्फर नगर लोकसभा सीट से आप किसे सांसद चुनना चाहते हैं |

नयी दिल्ली। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने देश को दिए गए नेशनल कैडेट कोर (एनसीसी) के महत्वपूर्ण योगदान की सराहना करते हुए कहा कि एनसीसी अनुशासन और साहस के साथ देश की सेवा करने का अवसर प्रदान करता है।

केजरीवाल ने सोमवार को यहाँ दिल्ली कैंट में डीजी एनसीसी गणतंत्र दिवस परेड कैंप के निरीक्षण के दौरान एनसीसी के महत्वपूर्ण योगदान को जमकर सराहा। उन्होंने कैडेट्स को संबोधित करते हुए कहा कि एनसीसी अनुशासन और साहस के साथ देश की सेवा करने का अवसर प्रदान करता है। एनसीसी ने अपने देश के युवाओं को ऊर्जावान, उद्यमी और एक जिम्मेदार नागरिक बनाने में अहम भूमिका निभाई है। एनसीसी प्रशिक्षण का उद्देश्य देश की वर्तमान चुनौतियों के साथ तालमेल बैठाकर कैडेट्स का सर्वांगीण विकास करना है।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

 

उन्होंने कहा, “हमारे देश के भविष्य के रूप में खड़े एनसीसी कैडेट्स के बीच उपस्थित होना उनके लिए बहुत वर्ग की बात है। हमारा देश अपनी विविध संस्कृति, विभिन्न भाषाओं और धर्मों के साथ ‘विविधता में एकता’ का एक उत्कृष्ट उदाहरण पेश करता है। ‘एकता और अनुशासन’ के अपने आदर्श वाक्य के साथ एनसीसी भारत के संविधान में निहित देशभक्ति और धर्म निरपेक्ष मूल्यों को मजबूत करने में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभाती आई है।”

 

उन्होंने कहा कि एनसीसी कैडेट्स ने नशा मुक्ति, पृथ्वी बचाओ, स्वच्छ भारत, बेटी बचाओ, पर्यावरण बचाओ और दहेज उत्पीड़न समेत कई विषयों पर समाज में जागरूकता फैलाने में अहम योगदान दिया है। ऐसा कोई सामाजिक कार्य या जागरूकता अभियान नहीं है, जिसमें एनसीसी ने अपनी मिसाल नहीं छोड़ी है।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,237FansLike
5,309FollowersFollow
47,101SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय