Saturday, May 11, 2024

एनडीआरएफ ने हिमाचल में बादल फटने से प्रभावित गांवों से 51 लोगों को बचाया

मुज़फ्फर नगर लोकसभा सीट से आप किसे सांसद चुनना चाहते हैं |

शिमला। एक और साहसी बचाव अभियान में, एनडीआरएफ की 14वीं बटालियन ने हिमाचल प्रदेश के मंडी जिले के दो गांवों में बादल फटने से प्रभावित 51 लोगों को बचाया। अधिकारियों ने शुक्रवार को यह जानकारी दी।

जैसे ही बालीचौकी के उपमंडलीय मजिस्ट्रेट से जानकारी मिली कि हनोगी मंदिर के पास खोलानाल ग्राम पंचायत में बादल फटने के बाद ग्रामीण फंस गए हैं, राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल (एनडीआरएफ) की टीम कुल्लू से घटना स्थल की ओर रवाना हो गई।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

भूस्खलन के कारण कई स्थानों पर सड़क अवरुद्ध हो गई और एनडीआरएफ की टीम हनोगी से पैदल ही आपदा स्थल की ओर बढ़ी।

टीम ने घटना स्थल की ओर आठ किमी की दूरी तय की और शेहनू गौनी गांव पहुंची और पाया कि 51 लोग फंसे हुए थे, इनमें 20 महिलाएं और 15 बच्चे शामिल थे।

एक अधिकारी ने बताया, टीम ने कड़ी मेहनत से उन्हें बचाया और हनोगी गांव में स्थानांतरित कर दिया।

अधिकारी ने बताया कि एसडीएम, तहसीलदार और खंड विकास अधिकारी के साथ एक अन्य टीम लगभग 15 किलोमीटर की पैदल यात्रा करके खोलानाल गांव पहुंची और पुष्टि की कि सभी फंसे हुए लोगों को सुरक्षित स्थानों पर स्थानांतरित कर दिया गया है।

इस बीच, मूसलाधार बारिश के कारण मंडी के थलौट गांव में घरों में बड़ी दरारें आ गई हैं। गांव के करीब 35 परिवार अपना घर छोड़कर आसपास के इलाकों में शरण लिए हुए हैं.

ग्रामीणों ने क्षेत्र में पहाड़ियों की अंधाधुंध कटाई के लिए भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआई) को दोषी ठहराया, जिससे पूरे गांव को खतरा पैदा हो गया। उन्होंने कहा कि पूरा क्षेत्र भूस्खलन की दृष्टि से संवेदनशील हो गया है।

एक ग्रामीण ने मीडिया को बताया, “पिछले साल भूस्खलन के कारण घरों में मामूली दरारें आ गई थीं। हाल की बारिश में दरारें चौड़ी हो गईं, इससे हमारे घर असुरक्षित हो गए। इसलिए हम पास की जगहों पर चले गए।”

Related Articles

STAY CONNECTED

74,237FansLike
5,309FollowersFollow
47,101SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय