Tuesday, June 25, 2024

उप्र के अनुदानित पॉलिटेक्निक संस्थाओं में संचालित होंगे न्यू एज कोर्स, नियुक्ति प्रकिया शुरू करने के निर्देश जारी

लखनऊ। उत्तर प्रदेश के प्राविधिक शिक्षा मंत्री आशीष पटेल ने अनुदानित पॉलिटेक्निक संस्थाओं के प्रबंधकों और प्रधानाचार्यों को निर्देश दिया है कि वे अपनी संस्थाओं को न्यू एज कोर्स से जोड़ें। उन्होंने कहा कि युवाओं को समय के अनुरूप प्रचलित कोर्सो में शिक्षा एवं प्रशिक्षित करने का कार्य करें तथा संस्थाओं में शैक्षणिक वातावरण को बेहतर बनायें।

प्रदेश के प्राविधिक शिक्षा मंत्री मंगलवार को विधान भवन सभा कक्ष में आयोजित अनुदानित पॉलीटेक्निक संस्थाओं की समीक्षा बैठक को संबोधित कर रहे थे। इस दौरान उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार युवाओं को तकनीकी शिक्षा देने हेतु कृत संकल्पित है। इसके लिए विभिन्न प्रकार की तकनीकी शिक्षा युवाओं के लिए संचालित की जा रही है।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

उन्होंने संस्थाओं के प्रबंधक व प्रधानाचार्य को निर्देशित किया कि संस्थाओं में रिक्त पदों को उत्तर प्रदेश शासन के शासनादेशों का अनुपालन करते हुए भरने की कार्यवाही करें। नियुक्ति प्रक्रिया में आरक्षण के नियम का अनुपालन सुनिश्चित किया जाये, रोस्टर के हिसाब से भर्ती प्रक्रिया संचालित की जाये। उन्होंने अनुदानित पॉलिटेक्निक संस्थाओं के प्रबंधक व प्रधानाचार्य को संस्थाओं को और कैसे बेहतर किया जा सकता है, इस हेतु पहली अप्रैल तक प्रस्ताव भेजने के निर्देश दिये।

समीक्षा बैठक में श्री पटेल ने अनुदानित शिक्षण संस्थाओं की वित्तीय स्थिति की जानकारी करते हुए गुणवत्तापरक शिक्षा देने के निर्देश दिये। उन्होंने यह भी निर्देश दिया कि शिक्षण संस्थानों में छात्र-छात्राओं के मध्य अच्छा शैक्षिक वातावरण का सृजन करें, जिससे तकनीकी शिक्षा प्राप्त कर छात्र-छात्रायें अच्छे ढंग से अपने रोजगार का सृजन कर सकें।

उन्होंने निदेशक प्राविधिक शिक्षा को यह भी निर्देश दिया कि अनुदानित पॉलिटेक्निक संस्थाओं से संबंधित आने वाले प्रकरणों को प्राथमिकता से लिया जाय और समयबद्ध रूप से निस्तारित किया जाय।

बैठक में प्रमुख सचिव प्राविधिक शिक्षा सुभाष चंद्र शर्मा, विशेष सचिव अन्नावि दिनेश कुमार, निदेशक प्राविधिक शिक्षा के० राम तथा अनुदानित पॉलिटेक्निक संस्थानों के प्रधानाचार्य एवं विभागीय अधिकारीगण उपस्थित रहे।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,188FansLike
5,329FollowersFollow
60,365SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय