Tuesday, May 28, 2024

निक्षय पोषण योजना की राशि अब दो किस्तों में मिलेगी

मुज़फ्फर नगर लोकसभा सीट से आप किसे सांसद चुनना चाहते हैं |

नोएडा। टीबी मरीजों को निक्षय पोषण योजना के तहत गुणवत्तापूर्ण व पौष्टिक आहार के लिए उपचार के दौरान (छह माह) हर महीने मिलने वाली राशि अब पांच की जगह दो किस्तों में मिलेगी।

 

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

टीबी से पीड़ित व्यक्ति को उपचार शुरू होने पर दी जाने वाली पहली लाभ राशि को 1500 रुपये करने का निर्णय लिया गया है, इसके बाद दूसरा लाभ उपचार शुरू होने की तारीख से 84 दिन (उपचार के तीन महीने) पूरे होने पर (1500 रुपये) मिलेगा। यह व्यवस्था जनवरी 2024 से लागू कर दी गई है। यह जानकारी जिला क्षय रोग अधिकारी डॉ. आर.पी. सिंह ने अपर सचिव एवं राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन की मिशन निदेशक एल.एस.चांगसन के पत्र के हवाले से दी।

उन्होंने बताया- अपर सचिव एवं राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन की मिशन निदेशक एल.एस.चांगसन ने इस संबंध में दिशा निर्देश जारी किये हैं। मिशन निदेशक की ओर से जारी पत्र में कहा गया है कि- भारत सरकार 2030 के वैश्विक लक्ष्य से पांच साल पहले, 2025 तक टीबी को समाप्त करने के सतत विकास लक्ष्य (एसडीजी) को प्राप्त करने के महत्वाकांक्षी लक्ष्य के साथ राष्ट्रीय क्षय रोग उन्मूलन कार्यक्रम (एनटीईपी) संचालित कर रही है। एनटीईपी ने विभिन्न उपाय किए हैं, जिसमें वर्ष 2025 तक टीबी को खत्म करने की भारत की प्रतिबद्धता को पूरा करना है।

 

प्रत्यक्ष लाभ अंतरण (डीबीटी) जिसमें निक्षय पोषण योजना (एनपीवाई) के तहत अधिसूचित सभी टीबी रोगियों को उपचार की पूरी अवधि के लिए 500 रुपये प्रति माह का लाभ प्रदान किया जाता है। वर्तमान में टीबी मरीज को निक्षय पोषण योजना के तहत 1000 रुपये का पहला लाभ डीबीटी के माध्यम से दिया जाता है। इसके बाद 500 रुपये का दूसरा लाभ टीबी उपचार की तारीख से 56 दिन पूरे होने पर दिया जाता है। शुरुआत के बाद उपचार अवधि के हर महीने के लिए 500 रुपये का लाभ मिलता है।

 

टीबी से पीड़ित व्यक्ति का उपचार शुरू होने पर दी जाने वाली पहली लाभ राशि को 1500 रुपये करने का निर्णय लिया गया है, इसके बाद दूसरे लाभ के रूप में 1500 रुपये उपचार शुरू होने की तारीख से 84 दिन पूरे होने पर दिये जाएंगे।

 

यह परिवर्तन प्रभावी रूप से पांच सौ रुपये की मौजूदा पांच किस्तों (औसतन छह महीने के उपचार के लिए दिये जाने वाले तीन हजार रुपये) को घटाकर दो किस्तों में कर दिया गया है। इससे फील्ड कर्मचारियों का बोझ कम हो जाएगा। हालांकि निक्षय पोषण योजना के तहत टीबी से पीड़ित व्यक्ति को उपचार की कुल अवधि के लिए 500 रुपये प्रति माह की कुल पात्रता समान रहेगी। संशोधित लाभ सभी टीबी रोगियों के लिए लागू किया जाएगा।

जिला क्षय रोग अधिकारी ने बताया- टीबी मरीज को उपचार के दौरान पौष्टिक आहार की जरूरत होती है। दवा के साथ –साथ पौष्टिक आहार मिलने से टीबी मरीज की रिकवरी जल्दी होती है। सरकार इसके लिए मरीज को उपचार चलने तक हर माह पांच सौ रुपये प्रदान करती है। यह राशि मरीज के खाते में सीधे भेजी जाती है। आमतौर पर छह माह के उपचार से टीबी मरीज ठीक हो जाता है। औसतन एक मरीज को तीन हजार रुपये उपचार के दौरान पांच किस्तों (एक हजार पहली किस्त के रूप में उसके बाद पांच-पांच सौ रुपये चार बार) में मिलते थे। सरकार ने अब इस राशि को दो किस्तों में देने का निर्णय किया है। उन्होंने कहा सरकार के इस निर्णय से मरीजों को लाभ मिलेगा।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,188FansLike
5,319FollowersFollow
51,314SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय