Wednesday, June 26, 2024

पर्यटकों की सुविधाओं के अनुसार करें केसरिया बौद्ध स्तूप परिसर का विकास : नीतीश

पटना। बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने आज अधिकारियों को पर्यटकों की सुविधाओं को ध्यान में रखते हुए केसरिया बौद्ध स्तूप परिसर का विकास करने का निर्देश दिया।

कुमार ने मंगलवार को पूर्वी चंपारण जिला में 6.90 करोड़ रुपये की लागत वाले केसरिया स्तूप के मार्गीय सुविधा केंद्र सह कैफेटेरिया का उद्घाटन करने के बाद केसरिया बौद्ध स्तूप परिसर के निरीक्षण के दौरान अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि केसरिया बौद्ध स्तूप परिसर का विकास कार्य इस ढंग से करायें कि यहां आनेवाले पर्यटकों को किसी प्रकार की असुविधा न हो। मुख्य सड़क से केसरिया बौद्ध स्तूप तक आवागमन के लिए बेहतर पथ का निर्माण कराएं।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

मुख्यमंत्री ने कहा कि यहां आनेवाले लोग केसरिया बौद्ध स्तूप के चारों ओर सहूलियतपूर्वक घूम सकें, इसके लिए भी सुगम रास्ते का निर्माण कराने की व्यवस्था सुनिश्चत करें। यहां काफी संख्या में पर्यटकों का आना स्वाभाविक है। स्तूप के चारों ओर पर्याप्त रोशनी की व्यवस्था करायें ताकि रात के समय भी लोग इसे ठीक ढंग से देख सकें। इसके लिए स्तूप के चारों तरफ हाई मास्ट लाइट लगवाएं, जिससे स्तूप के साथ-साथ पूरा प्रांगण रात में जगमग रहे।

कुमार ने कहा कि यदि भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (एएसआई) इसकी अनुमति नहीं देता है तो स्तूप के चारों तरफ इंड प्वाइंट से हाई मास्ट लाइट के जरिए पर्याप्त रोशनी की व्यवस्था करें। उन्होंने कहा कि उनकी सरकार ने केसरिया बौद्ध स्तूप को सुरक्षित रखने एवं इसके विकास के लिए अनेक काम कराये हैं। इस दौरान उन्होंने स्तूप की परिक्रमा कर नमन किया।

मुख्यमंत्री ने नवनर्मित कैफेटेरिया भवन के मुआयना के क्रम में कहा कि बहुत अच्छे ढंग से कैफेटेरिया भवन बन गया है। इसके बन जाने से यहां आने वाले पर्यटकों को ठहरने में सुविधा होगी। पर्यटक सुविधा केंद्र परिसर में आयोजित कार्यक्रम में मुख्यमंत्री ने रिमोट के माध्यम से शिलापट्ट का अनावरण कर केसरिया स्तूप के प्रागंण में पर्यटकीय सुविधा के विकास कार्यों का शिलान्यास किया। इसकी लागत राशि 19.77 करोड़ रुपये की है। साइट प्लान के माध्यम से अधिकारियों ने केसरिया स्तूप के परिसर में कराये जानेवाले विकास कार्यों के संबंध में मुख्यमंत्री को विस्तृत जानकारी दी। इस अवसर पर महाबोधि मंदिर बोधगया के बौद्ध भिक्षुओं ने मंत्र उच्चारण किया।

इस असवर पर वित्त वाणिज्य कर एवं संसदीय कार्य मंत्री विजय कुमार चौधरी, मद्य निषेध, उत्पाद एवं निबंधन मंत्री सुनील कुमार, विधि मंत्री शमीम अहमद, विधायक शालिनी मिश्रा एवं मनोज कुमार यादव, विधान पार्षद खालिद अनवर, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव दीपक कुमार, पर्यटन विभाग के सचिव अभय कुमार सिंह, मुख्यमंत्री के विशेष कार्य पदाधिकारी गोपाल सिंह, पर्यटन निदेशक विनय कुमार राय, बोधगया टेंपल मैनेजमेंट कमेटी की सचिव महाश्वेता महारथी, चम्पारण क्षेत्र बेतिया रेंज के पुलिस उप महानिरीक्षक जयंत कांत, पूर्वी चंपारण के जिलाधिकारी सौरभ जोरवाल, पुलिस अधीक्षक कांतेश कुमार मिश्र, बिहार राज्य पर्यटन विकास निगम लिमिटेड के प्रबंध निदेशक नंदकिशोर सहित अन्य गणमान्य व्यक्ति, वरीय अधिकारी, बौद्धभिक्षुक एवं आमजन उपस्थित थे।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,188FansLike
5,329FollowersFollow
60,365SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय