Thursday, May 9, 2024

एजुकेशनल हब के रूप में विकसित हो गया है नोएडा, देश का अकेला जिला जिसमें होंगी 12 यूनिवर्सिटी

मुज़फ्फर नगर लोकसभा सीट से आप किसे सांसद चुनना चाहते हैं |

ग्रेटर नोएडा। उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने नोएडा को बेहद खास तोहफा दिया है। यहां एक और प्राइवेट यूनिवर्सिटी बनने का रास्ता साफ हो गया है। सरकार के इस फैसले के बाद गौतमबुद्ध नगर देश का अकेला ऐसा जिला हो गया है, जहां कुल 12 यूनिवर्सिटी हो जाएंगी।

 

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

गुरुवार को हुई कैबिनेट की बैठक में यूपी में तीन निजी विश्वविद्यालय खोलने की मंजूरी दी गई है। इनमें एक गौतमबुद्ध नगर में खुलेगी। योगी कैबिनेट की बैठक में प्रदेश में तीन नये निजी विश्वविद्यालयों को मंजूरी दी गई है।

 

उच्च शिक्षा मंत्री योगेन्द्र उपाध्याय ने बताया कि निजी क्षेत्र में जेएसएस विश्वविद्यालय की स्थापना नोएडा में की जाएगी। यह नया विश्वविद्यालय बनने के बाद गौतमबुद्ध नगर में 12 यूनिवर्सिटी हो जाएंगी। सरोज विश्वविद्यालय की स्थापना लखनऊ में होगी। शारदा विश्वविद्यालय की स्थापना आगरा में करने के प्रस्ताव को मंजूरी दी गई है।

 

प्रदेश में पांच सरकारी और पांच निजी विश्वविद्यालय ‘ए डबल प्लस’ की रैंकिंग के हैं। इसके अलावा ‘ए प्लस’ रैंकिंग के तीन विश्वविद्यालय हैं। वहीं, बड़ी संख्या में ‘ए’ रैंकिंग विश्वविद्यालय प्रदेश में हैं। जबकि, योगी सरकार से पहले प्रदेश में मात्र तीन ‘बी प्लस’ रैंकिंग के विश्वविद्यालय थे। प्रदेश को ‘वन ट्रिलियन डॉलर इकोनॉमी’ बनाने में निजी विश्वविद्यालयों की अहम भूमिका साबित होगी। साथ ही साथ शिक्षा की क्वालिटी में भी सुधार होगा।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,237FansLike
5,309FollowersFollow
47,101SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय