Friday, October 11, 2024

नोएडा में पुलिस आयुक्त ने महिलाओं की सुरक्षा के लिए पिंक बूथ का किया उद्घाटन

नोएडा। उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा चलाए गए मिशन शक्ति-5 के तहत आज पुलिस आयुक्त लक्ष्मी सिंह ने दो पिंक बूथ का उद्घाटन किया। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि गौतम बुद्ध नगर पुलिस महिला अपराध को रोकने के लिए कृत संकल्प है। इसके लिए विभिन्न प्रकार के कदम उठाए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि बूथ बनाने का उद्देश्य कामकाजी महिलाओं को उत्पीड़न और अपराध से बचाना है। किसी भी महिला के साथ अगर कोई अप्रिय घटना होती है तो वह पिंक बूथ पर आकर अपनी समस्या वहां तैनात महिला पुलिस अधिकारियों को बता सकती हैं। उन्होंने कहा कि महिलाएं अपनी हर समस्या का निदान यहां से करवा सकती हैं।
उन्होंने कहा कि पिंक बूथ के माध्यम से उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा चलाई जा रही विभिन्न सुविधाओं को महिलाओं और बच्चियों को बताया जाएगा कि बच्ची के जन्म से लेकर शिक्षा-दीक्षा व अच्छा भोजन प्राप्त करना, स्कूल कॉलेज में पढ़ना और उसके पश्चात जीवन उपार्जन के लिए क्या-क्या साधन उपलब्ध हो सकता है, यह सारी जानकारी पिंक बूथ के माध्यम से दी जाएगी। इसके लिए जो पुलिसकर्मी वहां पर तैनात हैं उन्हें विशेष रूप से प्रशिक्षित किया गया है।
पुलिस आयुक्त ने बताया कि मिशन शक्ति के तहत महिला सुरक्षा को बेहतर बनाने व अपराध पर लगाम लगाने के लिए जिले में छह नए पिंक पुलिस बूथ बनाए जा रहे हैं। कमिश्नरेट के तीनों जोन में दो-दो नए पिंक बूथ बनकर तैयार है। इन बूथ में महिलाएं किसी भी तरह की समस्याओं की शिकायत कर सकेंगी। महिला पुलिसकर्मी त्वरित कार्रवाई कर उन्हें सुरक्षित माहौल देंगी। इसकी निगरानी वरिष्ठ पुलिस अधिकारी करेंगे।
पुलिस आयुक्त ने बताया कि मिशन शक्ति के तहत बीते साल सात पिंक बूथ स्थापित किए गए थे। महिलाओं को इससे काफी मदद मिली। ऐसे में मिशन शक्ति अभियान को पर लगाने के लिए छह नए पिंक बूथ बनाए गए हैं। अब बूथ की संख्या जनपद में 13 हो जाएगी। इस बार नॉलेज पार्क, दादरी, फेज वन, सेक्टर-58, फेज दो और इकोटेक थर्ड थानाक्षेत्र में पिंक बूथ बनाए गए हैं। इसके लिए ऐसी जगह या चौकियों का चयन किया गया है जहां घनी आबादी हो महिलाओं का आवाजाही ज्यादा हो। बीते साल पुलिस कमिश्नर ने गेझा, बरौला और सेक्टर-51 चैकी में पिंक बूथ का शुभारंभ किया था। बूथ पर एक सब इंस्पेक्टर और चार महिला पुलिसकर्मियों की तैनाती होगी। यहां शिकायत दर्ज कराने आने वाली महिलाएं के बैठने समेत सभी मूलभूत सुविधाएं उनके लिए उपलब्ध होंगी। फरियादी महिलाओं के लिए वाशरूम, किचन और प्राथमिक चिकित्सा की भी यहां सुविधा मिलेगी।
किसी भी आपात स्थिति में महिलाएं बूथ में तैनात महिला पुलिसकर्मियों से मदद ले सकती हैं। बूथ में महिला अपराध से जुड़े सभी मामलों का निस्तारण किया जाएगा। पुलिस के लिए जरूरी सभी तरह के संचार माध्यम यहां होंगे।  जहां महिलाओं के साथ होने वाले अपराध अधिक हैं। इसके लिए पुलिस टीम ने क्राइम मैपिंग सिस्टम का सहारा लिया है। इससे चेन, पर्स व मोबाइल झपटमारी और महिला अपराध से जुड़ी घटनाओं वाले इलाके की पहचान की गई है।
आगामी महीनों में ग्रेटर नोएडा वेस्ट इलाकों में भी पिंक बूथ की व्यवस्था की जाएगी। हाइवे और एक्सप्रेसवे पर भी पिंक बूथ स्थापित करने की योजना पर काम हो रहा है। जिन महिला पुलिसकर्मियों की बूथ पर तैनाती होनी है उनको पहले से ही प्रशिक्षित कर दिया गया है।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,306FansLike
5,445FollowersFollow
115,034SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय