Wednesday, May 31, 2023

नोएडा में बढ़ रहे है आत्महत्या के प्रयास, अंतरिक्ष गोल्फव्यू के युवक की भी पुलिस ने बचाई जान !

नोएडा। नोएडा में आजकल आत्महत्या के मामले तेजी से बढ़ते जा रहे है, कुछ आत्महत्या पुलिस ने तत्परता से बचा ली है, हाल ही में दो ऐसी घटना सामने आई है जिन्हे नोएडा पुलिस ने होने से बचा लिया है।

- Advertisement -

पुलिस ने मानसिक रूप से परेशान सुसाइड करने जा रहे एक और युवक की काउंसलिंग कर उसकी जान बचा ली है। पुलिस के मुताबिक थाना सेक्टर-113 पर सूचना प्राप्त हुई कि अंतरिक्ष गोल्फ व्यू वन सोसाइटी, सेक्टर-78 में रहने वाला एक व्यक्ति उम्र 36 वर्ष जो 10ः30 बजे घर से निकलकर दिल्ली अपने काम पर गए, किंतु ऑफिस नहीं पहुंचे तथा अपने ऑफिस में बता दिया कि मैं लीव पर हूं।

जिसके बाद उनके द्वारा ऑफिस में अपने बॉस व अपने फैमिली ग्रुप पर सुसाइड करने का मैसेज पोस्ट कर दिया गया, जिसकी सूचना थाना सेक्टर-113 पुलिस को प्राप्त हुई  तो सूचना पर पुलिस सक्रिय हो गयी और तत्काल कार्रवाई करते हुए उक्त व्यक्ति की मोबाइल की लोकेशन ली गई।

- Advertisement -

पुलिस ने उससे वार्ता कर उत्साहवर्धन करते हुए लगातार सम्पर्क में रहते हुए व्यक्ति को सकुशल तलाश कर लिया। इसके बाद थाना प्रभारी सेक्टर-113 द्वारा उक्त युवक की उनके परिवारी जन के साथ काउंसलिंग की गई, वह वर्तमान में सकुशल अपने परिवार के साथ है।

इसी तरह की घटना दो दिन पहले भी हुई थी, दनकौर के चन्द्रावल गांव के रहने वाले करीब 20 साल के युवक ने शनिवार दोपहर करीब दो बजे अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर फांसी के फंदे की तस्वीर के साथ पोस्ट डाला कि आज सबकुछ खत्म होने वाला है।

- Advertisement -

लखनऊ में पुलिस महानिदेशक कार्यालय के मीडिया सेल को यह पोस्ट नजर आया और उन्होंने तत्काल इसकी सूचना गौतमबुद्ध नगर पुलिस के मीडिया सेल को दी, जिसने तत्काल कार्रवाई की,इंस्टाग्राम अकाउंट की जांच करने के बाद उस व्यक्ति के ठिकाने और अन्य जानकारी का पता लगाया गया।

एक पुलिस अधिकारी ने बताया, युवक का लोकेशन चन्द्रावल गांव में पता चलने पर दनकौर पुलिस थाने को सूचित किया गया, जिसने स्थानीय पुलिस चौकी श्याम मंडी को सूचित किया और पुलिस टीम तत्काल मौके पर पहुंची,अधिकारी के अनुसार, बाद में युवक और उसके परिवार के सदस्यों को थाने लाया गया और मामले की जानकारी ली गई, पुलिस अधिकारी ने बताया, ‘युवक ने पुलिस को बताया कि उसकी कल रात पत्नी से लड़ाई हो गई थी, जिसके बाद वह अवसाद  में चला गया और इसके कारण वह मानसिक रूप से परेशान था, वह आत्महत्या करने की सोच रहा था।

गौतमबुद्ध नगर में आत्महत्या के मामले लगातार बढ़ते जा रहे हैं। जिससे ना केवल आम आदमी बल्कि विशेषज्ञ और डॉक्टर भी हैरान-परेशान हैं। सुसाइड करने वालों में पढ़े-लिखे युवा ज्यादा हैं। मुज़फ्फरनगर के प्रमुख फिजिशियन डॉक्टर शिशिर कुमार कहते हैं, “कोविड-19 महामारी के बाद लोगों के सामने आर्थिक संकट गहराया है। जिसका सामना करने में एनसीआर में नाकाम लोग इस तरह के आत्मघाती कदम उठा रहे हैं।”

Related Articles

- Advertisement -

STAY CONNECTED

74,675FansLike
5,212FollowersFollow
33,332SubscribersSubscribe
- Advertisement -

ताज़ा समाचार

- Advertisement -

सर्वाधिक लोकप्रिय