Sunday, May 19, 2024

उत्तर कोरिया के तानाशाह ने रूसी रक्षा मंत्री को दिखाया हथियारों का जखीरा

मुज़फ्फर नगर लोकसभा सीट से आप किसे सांसद चुनना चाहते हैं |

प्योंगयांग। यूक्रेन पर रूसी हमले के बीच उत्तर कोरिया दौरे पर पहुंचे रूस के रक्षा मंत्री सर्गेई शोइगू को उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन ने हथियारों का जखीरा दिखाया। इन हथियारों में वे अंतरमहाद्वीपीय मिसाइलें भी शामिल हैं, जिनकी मार करने की क्षमता अमेरिका तक है।

रूस के रक्षा मंत्री सर्गेई शोइगू उत्तर कोरिया पहुंचे तो स्वयं उत्तर कोरिया के राष्ट्रपति किम जोंग उन ने उन्हें उत्तर कोरिया की सैन्य क्षमता से परिचित कराया। उन्होंने रूसी रक्षा मंत्री को अपने ड्रोन भी दिखाए। तस्वीरों को देखकर लग रहा है कि उत्तर कोरिया ने अमेरिका के ग्लोबल हॉक और रीपर ड्रोन की नकल तैयार करने की कोशिश की है। किम जोंग उन, रूसी रक्षा मंत्री को एक हथियार प्रदर्शनी में भी ले गए, जहां उत्तर कोरिया के कुछ नए हथियारों को रखा गया था।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

किम जोंग उन और सर्गेई शोइगू ने सैन्य मुद्दों और क्षेत्रीय सुरक्षा माहौल पर चर्चा भी की। बातचीत के दौरान दोनों नेताओं ने ‘राष्ट्रीय रक्षा तथा क्षेत्रीय और अंतरराष्ट्रीय सुरक्षा के माहौल को लेकर आपसी चिंता के मामलों’ पर सहमति व्यक्त की। किम ने शोइगू को देश की सैन्य क्षमताओं का विस्तार करने की राष्ट्रीय योजनाओं के बारे में जानकारी दी। रूस के रक्षा मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि शोइगू ने उत्तर कोरिया के रक्षा मंत्री कांग सुन नाम के साथ भी बातचीत की, जिसका उद्देश्य ‘दोनों देशों के रक्षा विभागों के बीच सहयोग को मजबूत करना’ था।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,188FansLike
5,319FollowersFollow
50,181SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय