Wednesday, June 26, 2024

अब आपका खोया हुआ फोन दिलाएगी सरकार, 17 मई को लॉन्च होगा नया पोर्टल

नई दिल्ली। विश्व दूरसंचार और सूचना समाज दिवस के मौके पर 17 मई को सरकार नया पोर्टल डब्ल्यूडब्ल्यूडब्ल्यू www.sancharsaathi.in लॉन्च करने जा रही है। यह नया पोर्टल लाखों लोगों को उनके खोए हुए या चोरी हुए मोबाइल फोन को ट्रैक करने में मदद करेगा।

दूरसंचार मंत्री अश्विनी वैष्णव 17 मई को संचार साथी पोर्टल का आधिकारिक तौर पर अनावरण करेंगे। यह पोर्टल पूरे देश में उपलब्ध होगा और सभी दूरसंचार सर्किलों से जुड़े खोए या चोरी हुए मोबाइल फोन को टैक करेगा।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

आधिकारिक सूत्रों ने कहा है कि अभी तक यह पोर्टल केवल दिल्ली और मुंबई सर्किलों कार्य कर रहा है। अब तक इस पोर्टल की मदद से 4,70,000 खोए या चोरी हुए मोबाइल फोन को ब्लॉक किया जा चुका है। साथ ही, इस पोर्टल के माध्यम से 2,40,000 से अधिक मोबाइल फोन को ट्रैक किया गया है। इसके अलावा पोर्टल के जरिए करीब 8,000 फोन भी बरामद किए गए हैं।

इस पोर्टल की मदद से यूजर्स अपने सिम कार्ड नंबर तक भी पहुंच सकते हैं और अगर किसी को मालिक की आईडी के माध्यम से सिम का उपयोग करते हुए पाया जाता है तो उसे ब्लॉक भी कर सकते हैं।

इस पोर्टल की मदद से इस बारे में भी पता लगाया जा सकता है कि आपकी पर्सनल आईडी पर कितने स्मार्टफोन और सिम कार्ड का उपयोग किया जा रहा है।

इसके अलावा इस पोर्टल की मदद से आप उन नंबरों को भी बंद करा सकते हैं, जिसे आपके नाम से एक्टिव कराया गया था।
हर साल 17 मई के दिन दुनियाभर में टेलीकॉम दिवस मनाया जाता है। इस खास अवसर पर केंद्रीय टेलीकॉम मंत्री अश्विनी वैष्णव इस खास पोर्टल को देश को समर्पित करेंगे।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,188FansLike
5,329FollowersFollow
60,365SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय