Friday, April 26, 2024

मुज़फ्फरनगर में ग्रामीण इलाकों में भी शांति से हुई वोटिंग, कई जगह आपस में भिड़े बीजेपी-सपा समर्थक

मुज़फ्फर नगर लोकसभा सीट से आप किसे सांसद चुनना चाहते हैं |

खतौली। लोकसभा चुनाव के प्रथम चरण में शुक्रवार को मुजफ्फरनगर लोकसभा सीट पर भारी सुरक्षा के बीच संगीनों के साये में मतदान शांतिपूर्वक सम्पन्न हुआ। लोकतंत्र के महापर्व में पूरे उत्साह के साथ भाग लेकर मतदाताओं ने चुनाव लडने वाले प्रत्याशियों का भाग्य ईवीएम मशीन में कैद कर दिया। मतदाताओं के रुझान के मुताबिक भाजपा प्रत्याशी केंद्रीय मंत्री संजीव बालियान और इंडिया गठबंधन प्रत्याशी हरेंद्र सिंह मलिक के बीच कांटे की टक्कर हुई। हालांकि बसपा प्रत्याशी दारा सिंह प्रजापति द्वारा बसपा के परंपरागत और अपने सजातीय वोटों को सकेर लेने से मुकाबला त्रिकोणीय होने के आसार भी दिखाई दे रहे हैं।

 

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

भाजपा प्रत्याशी संजीव बालियान का मुखर होकर विरोध करने वाले राजपूत समाज के साथ ही गुर्जर और सैनी समाज से अच्छा वोट बटोरने के अलावा मुस्लिम वोट थोक में मिलने से इंडिया गठबंधन प्रत्याशी हरेंद्र सिंह मलिक के समर्थक गदगद नजऱ दिखाई दे रहे हैं। प्रथम चरण के मतदान हेतु नगर और ग्रामीण क्षेत्रों में बनाए गए मतदान केंद्रों पर प्रात सात बजे से ही मतदाताओं की लाईन लगनी शुरू हो गई थी। दोपहर के समय मतदान की गति कुछ धीमी पड़ी। जिसने दोपहर बाद फिर से गति पकड़ ली। मुस्लिम वोटरों में मतदान को लेकर खासा उत्साह दिखाई दिया।

मतदान को शांतिपूर्वक, निर्भीक और निष्पक्ष सम्पन्न कराये जाने की कवायद के चलते एसडीएम अपूर्वा यादव, सीओ यतेंद्र नागर, कोतवाल उमेश रोरिया पुलिस और पैरा मिलिट्री फोर्स के जवानों के साथ पूरे दिन नगर और ग्रामीण क्षेत्र में चकर दंड रहे। एडीजे मेरठ जोन डीके ठाकुर ने भी खतौली पहुंच मतदान केंद्रों का निरीक्षण करके अपने अधीनस्थ अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए।

बताया गया कि ढाकन चौक स्थित मुस्लिम बाहुल्य वाले मोहल्ले के एक बूथ पर फर्जी मतदान होने की सूचना पाकर मौके पर पहुंचे भाजपाइयों ने जमकर हंगामा किया। इस दौरान हंगामा कर रहे भाजपाइयों की एक पुलिसकर्मी के साथ हॉट टॉक भी हुई। इसकी सूचना मिलते ही कोतवाली पुलिस ने मौके पर पहुंच मामला शांत किया।

बुढ़ाना में शुक्रवार को हुए लोकसभा चुनाव में बुढ़ाना विधानसभा क्षेत्र के वोटरों ने शांतिपूर्ण तरीके से मतदान किया। एसडीएम मोनालिसा जौहरी और सीओ गजेंद्रपाल सिंह के साथ पुलिस प्रशासन मुस्तैद रहा। शुक्रवार को हुए लोकसभा चुनाव में सुबह के समय मतदाताओं में कुछ खास उत्साह नहीं दिखाई दिया। दोपहर के समय मतदान केदो पर सन्नाटा सा छाया रहा। दोपहर के बाद मतदान केंद्रो पर भारी मात्रा में मतदाताओं की भीड़ लग गई। दोपहर के बाद ही वोट प्रतिशत में उछाल देखने को मिला। दोपहर के बाद मतदाताओं की भीड़ के बारे में जुम्मे की नमाज और फसल की कटाई माना जा रहा है।

बुढ़ाना विधानसभा क्षेत्र के गांव रसूलपुर दभेड़ी में मतदान केंद्र पर किसी बात को लेकर दोनों प्रत्याशियों के समर्थन को समर्थकों के बीच कहा-सुनी हो गई। सूचना पाकर भाजपा के डॉक्टर संजीव बालियान और सपा हरेंद्र मलिक दोनों मौके पर पहुंचे। उन्होंने अपने समर्थकों से वार्ता कर मतदान केंद्रो का जायजा लिया। गठबंधन प्रत्याशी हरेंद्र मलिक ने निष्पक्ष मतदान करने के लिए अपील की।

उपजिलाधिकारी मोनालिशा जौहरी ने मतदान केद्रों का निरीक्षण किया। उन्होनेें मतदाताओं से उनकी समस्याएं जानी। मतदान केंद्र पर कर्मचारियों को विभिन्न निर्देश दिए। जौला गांव में ग्रामीणों ने पुलिस प्रशासन पर मतदान धीमा करने का आरोप लगाया। कस्बे की सफीपुर पटटी के कुछ मतदाताओं को मतदान पर्ची नही मिली। हाथ से लिखी पर्ची पर मतदान कर्मीयों ने वोट डलवाने से इनकार किया, तो लोगो ने उपजिलाधिकारी से शिकायत की। उपजिलाधिकारी के हस्तक्षेप के बाद वोट डलवाए गए।

लोकसभा चुनाव के लिए मतदान शांतिपूर्वक सम्पन्न हुआ। प्रशासन द्वारा किसी भी बूथ पर दिव्यांगों के लिए व्हीलचेयर की व्यवस्था नही की गई थी। मतदान के लिए सुबह के समय पहले की तरह से लंबी लाइनें नही लगी थी। दोपहर के समय अधिकतर बूथ खाली देखे गए। गांव जोगियाखेड़ा में सुबह के समय लंबी लाईन लग गई थी, जो शाम तक लगी रही। पूर्व विधायक उमेश मलिक ने अपने पैतृक गांव डूंगर में पहुंच कर मतदान किया। एसपी देहात आदित्य बंसल ने बूथों पर जाकर व्यवस्था का जायजा लिया। चुनाव शांतिपूर्वक सम्पन्न होने से पुलिस प्रशासन ने राहत की सांस ली।

मीरापुर क्षेत्र में लोकसभा चुनाव शांति पूर्वक सम्पन्न हो गया। चुनाव को शांतिपूर्वक सम्पन्न कराने के लिए सभी मतदान केंद्रो पर भारी सुरक्षाबल तैनात रहा। उच्चाधिकारी पल पल अधिनिष्ठ अधिकारियों से चुनाव के बारे में जानकारी लेते रहे। क्षेत्र में अधिकांश बूथ दोपहर तक खाली नजर आये वहीं किसान अपने खेतों में कृषि कार्य करते नजर आये। क्षेत्र में मतदान 62 प्रतिशत रहा।

19 अप्रैल को प्रथम चरण में क्षेत्र में लोकसभा चुनाव हुआ। लोकसभा चुनाव में मतदाताओं का रूझान काफी कम दिखाई दिया। सुबह 7 बजे मतदान शुरू होने के बाद भी दोपहर तक अधिकतर मतदान बूथ खाली दिखाई दिये। दोपहर तक मतदान बूथो पर मात्र 25 प्रतिशत मतदान ही हुआ। मतदान करने के लिए बुजुर्ग व युवाओं में कोई उत्साह नहीं दिखाई दिया, ग्रामीण क्षेत्र में अधिकतर किसान अपने खेतों में कृषि कार्य करते दिखाई दिये। खेतों में कार्य कर रहे किसानों ने बताया कंवरपाल, राजेन्द्र चौधरी, हरवीर, समरसिंह चौधरी आदि किसानों ने बताया कि गेहूं कटाई, गन्ना नलाई व भूसा ढुलाई के चलते सभी किसान अपने खेतों का कार्य पूरा कर दोपहर के बाद मतदान करने अपने अपने बूथों पर जायेंगे।

दोपहर के बाद बूथों पर मतदाताओं की चहल पहल नजर आई। कस्बे के रामलीला भवन में नगर पंचायत मीरापुर की ओर से बनाया गया पिंक बूथ भी दोपहर तक खाली पडा रहा, जिसमें दोपहर के बाद महिलाऐं वोट डालती दिखाई दी। मतदान के अंतिम समय तक मीरापुर क्षेत्र में मतदान 62 प्रतिशत हो गया। चुनाव शांति पूर्व कराने के उद्देश्य से सभी मतदान बूथों पर सुरक्षा की दृष्टि से भारी पुलिसबल व सुरक्षाबल के जवान तैनात रहे।

उच्चाधिकारियों के आदेश पर एसडीएम जानसठ सुबोध कुमार, क्षेत्राधिकारी राम आशीष यादव, थानाध्यक्ष मीरापुर दिनेश चन्द्र, थानाध्यक्ष रामराज रामकुमार सिंह चुनाव शांतिपूर्वक सम्पन्न कराने के लिए लगातार क्षेत्र में गश्त करते रहे। कस्बे के वैश्य धर्मशाला के निकट कुछ मतदाता पर्ची न मिलने के कारण नाराज दिखाई दिये। मतदाताओं ने आरोप लगाया कि उन्हे वोट डालने के लिए पर्ची नहीं मिल पाई जिस कारण काफी मतदाता वोट डालने से वंचित रह गये। चुनाव शांति पूर्वक सम्पन्न होने पर पुलिस व प्रशासन ने राहत की सांस ली।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,237FansLike
5,309FollowersFollow
47,101SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय