Saturday, May 18, 2024

मुज़फ्फरनगर में भाकियू ने डीसीओ दफ्तर पर डाला ताला, अफसर नहीं सुन रहे किसानों की मांग, भट्टी शुरू

मुज़फ्फर नगर लोकसभा सीट से आप किसे सांसद चुनना चाहते हैं |

मुजफ्फरनगर। बुढ़ाना के भैंसाना स्थित बजाज हिंदुस्थान ग्रुप की शुगर मिल पर बकाया गन्ना मूल्य भुगतान को लेकर किसानों का डीसीओ दफ्तर पर धरना चौथे दिन भी जारी रहा। गुरुवार को किसानों ने डीसीओ दफ्तर में तालाबंदी कर दी। भाकियू प्रवक्ता चौधरी राकेश टिकैत ने चेतावनी दी कि भुगतान नहीं होने पर भैसाना मिल को इस सत्र में गन्ना नहीं दिया जाएगा। जिला गन्ना अधिकारी के दफ्तर पर किसानों की भट्टी भी शुरू हो गई है।

किसानों की विभिन्न समस्याओं और गन्ने के बकाया भुगतान की मांग को लेकर भाकियू जिला गन्ना अधिकारी कार्यालय पर सोमवार से धरना प्रदर्शन कर रही है। किसान जिला गन्ना अधिकारी कार्यालय परिसर में ही डटे हुए हैं। गुरुवार को धरने के चौथे दिन यहां पर अच्छी संख्या में किसान जुटे। किसानों के बीच भाकियू प्रवक्ता राकेश टिकैत भी पहुंचे।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

चौधरी राकेश टिकैत ने कहा कि गन्ने का नया सीजन शुरू होने जा रहा है, लेकिन शुगर मिलें किसानों को गन्ना मूल्य का बकाया भुगतान नहीं कर रही हैं। शामली में आंदोलनरत एक वृद्ध किसान की मौत हो जाने पर भी यह सरकार संवेदनशील नजर नहीं आती है। इस सरकार को किसानों और मजदूरों के हितों और समस्याओं से कोई लेना देना नहीं है।

उन्होंने किसानों से एकजुटता का आह्वान करते हुए कहा कि आज हमें अपने अधिकार के लिए लंबे संघर्ष का संकल्प लेना

है, जो मिल किसानों का बकाया का भुगतान नहीं करेगी, उस मिल को किसान अब अपनी फसल नहीं देंगे। ऐसे किसानों के लिए जिला प्रशासन डायवर्जन योजना लागू करते हुए दूसरी मिलों को उनके गन्ने की आपूर्ति की व्यवस्था करे।

उन्होंने कहा कि सरकार लागत देने की बात करती है, लेकिन अभी तक भी गन्ना मूल्य घोषित नहीं किया गया है। कुछ गांवों में गन्ना सेंटर को लेकर विवाद है। ऐसे में जिला प्रशासन ग्रामीणों की मांग के अनुसार गन्ना सेंटर बनाने का काम करे। जब तक किसानों की मांग पूरी नहीं होगी, किसान यहां से नहीं उठने वाला है। इस दौरान जिलाध्यक्ष योगेश शर्मा, युवा मंडल अध्यक्ष विकास शर्मा, नगराध्यक्ष गुलबहार राव, देव अहलावत सहित सैकड़ों किसान मौजूद रहे।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,188FansLike
5,319FollowersFollow
50,181SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय