Tuesday, May 21, 2024

एक देश-एक चुनाव समिति की बैठक हुई, विधि आयोग और राजनीतिक दलों से मांगेगी सुझाव

मुज़फ्फर नगर लोकसभा सीट से आप किसे सांसद चुनना चाहते हैं |

नयी दिल्ली – एक राष्ट्र एक चुनाव मुद्दे पर गठित समिति की शनिवार को यहां पहली बैठक हुई जिसमें मान्यता प्राप्त राष्ट्रीय राजनीतिक पार्टियों और विधि आयोग से इस बारे में सुझाव मांगने तथा उनका दृष्टिकोण जानने का निर्णय लिया गया।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

पूर्व राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद की अध्यक्षता में हुई बैठक में केन्द्रीय गृह मंत्री अमित शाह, विधि और न्याय राज्य मंत्री अर्जुन राम मेघवाल, पूर्व नेता विपक्ष राज्यसभा गुलाम नबी आज़ाद, 15 वें वित्त आयोग के अध्यक्ष रहे एन.के. सिंह, लोकसभा के पूर्व महासचिव डॉ. सुभाष सी. कश्यप और पूर्व मुख्य सतर्कता आयुक्त संजय कोठारी ने भाग लिया। वरिष्ठ अधिवक्ता हरीश साल्वे बैठक में आभासी रूप से शामिल हुए जबकि लोकसभा में कांग्रेस के नेता अधीर रंजन चौधरी ने बैठक में हिस्सा नहीं लिया।

श्री कोविंद ने सदस्यों के समक्ष समिति के कामकाज के तौर तरीकों की रूपरेखा रखी। समिति ने निर्णय लिया कि एक राष्ट्र एक चुनाव के संबंध में मान्यता प्राप्त राष्ट्रीय राजनीतिक पार्टियों, राज्यों की सत्‍ताधारी राजनीतिक पार्टियों, संसद में प्रतिनिधित्‍व रखने वाली राजनीतिक पार्टियों और अन्‍य मान्‍यता प्राप्‍त राजनीतिक पार्टियों से सुझाव देने तथा उनका दृष्टिकोण स्पष्ट करने के लिए कहा जायेगा। इसके अतिरिक्‍त समिति विधि आयोग से भी सुझाव तथा उसका दृष्‍टिकोण बताने को कहेगी। इस समिति का गठन इस महीने की दो तारीख को किया गया था।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,188FansLike
5,319FollowersFollow
50,181SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय