Sunday, September 29, 2024

गरीब परिवारों की महिलाओं को हर साल देंगे एक लाख : खडगे

नयी दिल्ली। कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खडगे ने महिलाओं को न्याय देने की गारंटी देते हुए बुधवार को कहा कि केंद्र में कांग्रेस की सरकार बनने पर गरीब परिवार की एक महिला को हर साल एक लाख रुपए की मदद दी जाएगी।

 

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

खडगे ने ‘नारी न्याय’ गारंटी योजना की घोषणा करते हुए आज कहा कि इसके तहत कांग्रेस पार्टी महिलाओं के लिए देश में एक नया एजेंडा सेट करने जा रही है। उनका कहना था कि नारी न्याय गारंटी के अन्तर्गत कांग्रेस महिलाओं के लिए पांच घोषणाएँ कर रही है।

 

उन्होंने कहा “कांग्रेस ने महिलाओं को न्याय देने के लिए जो पांच गारंटी दी है उनमें पहली महालक्ष्मी गारंटी है जिसके तहत गरीब परिवारों की एक महिला को हर साल एक लाख रुपए की सहायता दी जाएगी। दूसरी गारंटी आधी आबादी-पूरा हक की होगी जिसके तहत केंद्र सरकार की नयी नियुक्तियों में आधा हक महिलाओं को मिलेगा। शक्ति का सम्मान तीसरी गारंटी है जिस तहत आंगनवाड़ी, आशा और मिड डे मील वर्कर्स के मासिक वेतन में केंद्र सरकार का योगदान दोगुना होगा होगा।”

 

उन्होंने कहा कि अधिकार मैत्री चौथी गारंटी है जिसके अंतर्गत हर पंचायत में महिलाओं को उनके हकों के लिए जागरूक करने और जरुरी मदद के लिए अधिकार मैत्री के रूप में एक पैरा लीगल यानी क़ानूनी सहायक की नियुक्ति की जाएगी। महिलाओं के लिए पांचवीं सावित्री बाई फुले हॉस्टल गारंटी है जिसके तहत भारत सरकार देश भर में सभी जिला मुख्यालयों में कम से कम एक कामकाजी महिलाओं का होस्टल बनाएगी और पूरे देश में इन होस्टल की संख्या दोगुनी की जाएगी।
कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा , “इसके पहले हमने भागीदारी न्याय, किसान न्याय और युवा न्याय घोषित किए हैं और ये कहने की जरुरत नहीं कि हमारी गारंटी खोखले वादे और जुमले नहीं होते।

 

हमारा कहा पत्थर की लकीर होती है। यही हमारा 1926 से अब तक का रिकॉर्ड है। जब हमारे विरोधियों का जन्म हो रहा था तब से हम घोषणा पत्र बना रहे हैं और घोषणाओं को पूरा कर रहे हैं। आप सब अपना आशीर्वाद कांग्रेस पार्टी को देते रहिए और लोकतंत्र और संविधान बचाने की इस लड़ाई में हमारा हाथ मज़बूत करिए।”

Related Articles

STAY CONNECTED

74,306FansLike
5,445FollowersFollow
115,034SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय