Tuesday, April 30, 2024

उत्तराखंड में 6 अगस्त तक मौसम का ऑरेंज और येलो अलर्ट, आपदा विभाग और प्रशासन अलर्ट पर

मुज़फ्फर नगर लोकसभा सीट से आप किसे सांसद चुनना चाहते हैं |

देहरादून । उत्तराखंड में लगातार हो रही बारिश लोगों के लिए मुसीबत बनती जा रही है। आज चमोली जिला स्थित जोशीमठ में बद्रीनाथ मास्टर प्लान के तहत ब्रह्मकपाल के समीप एक निर्माणाधीन पुल गिरने से दौरान दो मजदूर उत्तरप्रदेश के बह गये, जिसमें से एक मिल गया और दूसरे का खोजबीन जारी है। मौसम विभाग ने आगामी 6 अगस्त के लिए गरज और चमक के साथ भारी से भारी बारिश को लेकर ऑरेंज और येलो अलर्ट जारी किया है। बारिश को देखते हुए आपदा विभाग और प्रशासन अलर्ट पर हैं।

देहरादून सहित राज्य के अधिकतर स्थानों पर बुधवार सुबह झमाझम बारिश के साथ शुरू हुई। बारिश की बौछारें रुक-रुक देर शाम तक हल्की से मध्यम तक होती रहीं। दिनभर सूर्यदेव का लुकाछिपी का खेल चलता रहा।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

जिला आपातकालीन परिचालन केन्द्र चमोली के अनुसार बुधवार दोपहर लगभग 12:40 बजे बद्रीनाथ मास्टर प्लान के तहत कार्यदायी संस्था प्रोजेक्ट इंप्लीमेंट यूनिट लोक निर्माण विभाग बद्रीनाथ द्वारा निकट ब्रह्म कपाल में अस्थाई पुल के निर्माण कार्य के दौरान पुल के एक तरफ झुक जाने से दो मजदूर बह गए थे। जिसमें से सोनू स्वर्गीय दयाराम निवासी ग्राम रौंदी,थाना सुभाषनगर, बरेली (उत्तर प्रदेश) उम्र 28 वर्ष नदी की तेज धारा में बह गया है। रघुवीर पुत्र राजेंद्र प्रसाद निवासी रौंदी,थाना सुभाषनगर, बरेली (उत्तर प्रदेश) उम्र 30 वर्ष स्वयं से ही किनारे आ गया। उसे प्राथमिक उपचार के लिए सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र बद्रीनाथ में उपचार के लिए भर्ती किया गया है। एसडीआरएफ और स्थानीय पुलिस सोनू की खोजबीन के लिए रेस्क्यू जारी है।

मौसम विभाग की पूर्वानुमान में 06 अगस्त तक के लिए येलो अलर्ट जारी किया गया है। प्रदेश में गुरुवार को चम्पावत,बागेश्वर, नैनीताल में कहीं-कहीं भारी से बहुत भारी बारिश को लेकर ऑरेंज अलर्ट और अन्य 10 जिलों के लिए येलो अलर्ट की चेतावनी जारी की गई है। इस दौरान गरज-चमक के साथ तीव्र से अति तीव्र बारिश का दौर बने रहने की संभावना है। इस दौरान संवेदनशील इलाकों में कहीं-कहीं हल्के भूस्खलन और चट्टान गिरने के कारण सड़कों, राजमार्गों में अवरोध और कटाव हो सकता है। निचले इलाकों में जल भराव की स्थिति बन सकती है।

मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक बिक्रम सिंह का कहना है कि राज्य में अभी बारिश का क्रम जारी रहेगा। बारिश को लेकर येलो अलर्ट जारी किया गया है। नदियों के किनारे बसे लोगों को सचेत कर दिया गया है। आज पर्वतीय क्षेत्रों में बारिश के आसार हैं जबकि, मैदानी क्षेत्रों में कहीं-कहीं हल्की बारिश हो सकती है।

लोनिवि मंत्री महाराज ने बताया कि प्रदेश में कुल 250 सड़कें बन्द थीं,जिसमें से 42 सड़कों को यातायात के लिए खोल दिया गया है। पिथौरागढ़ जिले में 03 बॉर्डर मार्ग सहित करीब 208 सड़कों को तत्काल खोलने के निर्देश निर्देश दिये गए हैं। मंत्री ने फील्ड अधिकारियों को अपने फोन 24X7 ऑन रखने के कड़े निर्देश भी दिए गये हैं ताकि जन सामान्य आपदा की स्थिति में लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों से सम्पर्क कर सके। मंत्री ने कहा कि विभाग में आपदा के लिए तैनात नोडल अधिकारियों के फोन नं. के व्यापक प्रचार-प्रसार प्रिन्ट मीडिया के माध्यम से किया जाये।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,237FansLike
5,309FollowersFollow
47,101SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय